Sunday , September 29 2024

दिल्ली से ग्वालियर जा रही बस बनी आग का गोला, धमाकों से फटे टायर, फैल गई दहशत

दिल्ली से ग्वालियर जा रही कनिष्का ट्रैवल्स की स्पीकर कोच बस शुक्रवार की शाम सैंया चौराहे पर आग का गोला बन गई। हादसा टायर फटने के कारण हुआ। रिम जब सड़क से टकराई तो चिंगारी निकलीं। बस ने आग पकड़ ली। बस में सवार 35 सवारियों ने कूदकर अपनी जान बचाई। एक घंटे तक अफरा-तफरी का माहौल रहा। सवारियों का सामान बस में जलकर खाक हो गया। घटना शाम करीब छह बजे की है। सराय काले खां से स्पीकर कोच बस सवारियां लेकर ग्वालियर के लिए चली थी। बस में ज्यादातर मजदूर सवार थे। अपने घर लौट रहे थे। ग्वालियर हाईवे पर बस का अगला टॉयर फट गया। बस रफ्तार में थी। रिम सड़क से रगड़ने लगी। बस जब तक रुकी चिंगारी के कारण आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। सवारियों में चीख-पुकार मच गई। सवारियां जान बचाने के लिए बस से कूदकर सड़क पर आ गईं। किसी को इतना मौका नहीं मिला में बस में रखा अपना सामान निकाल लें। आग इतनी भयंकर थी कि पूरी बस जलने लगी। हाईवे पर ट्रैफिक रुक गया। सूचना पर सैंया थाने का फोर्स मौके पर पहुंचा। बस का डीजल टैंक फट सकता है इस आशंका के चलते सभी को दूर कर दिया गया। फायर ब्रिगेड को आने में समय लग रहा था।

एनएचएआई का पानी का टैंकर मौके पर आ गया। ओवर ब्रिज के ऊपर से बस पर पानी डाला गया। आग फिर भी शांत नहीं हुई। फायर ब्रिगेड ने पहुंचकर आग पर काबू पाया। इस दौरान हाईवे पर यातायात रुका रहा। बस के आस-पास भीड़ जमा हो गई थी। राहगीरों ने हादसे का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। बस में सवार यात्री दुखी थे। उनकी जान तो बच गई मगर उनकी मेहनत की कमाई जल गई। अब उन्हें खाली हाथ घर जाना पड़ेगा।

मजदूर बोले सब कुछ जलकर खाक हो गया

बस में सवार ललितपुर निवासी रामअवतार ने बताया कि सराय काले खां से ग्वालियर जाने के लिए पत्नी आरती के साथ बस मे बैठे थे। बस आग लग गई। यह हल्ला मचा था। किसी ने कुछ नहीं देखा। जान बचाने के लिए सभी दरवाजे की तरफ भागे। अफरा-तफरी का माहौल था। हर किसी को बाहर निकलने की जल्दी थी। किसी ने उस समय सामान के बारे में नहीं सोचा। वह दिल्ली में लकड़ी का काम करते हैं। बैग बस में ही छूट गया। बैग में कैश और सामान रखा था। अब घर लौटने का किराया तक नहीं बचा है। झांसी निवासी रामदेवी ने बताया कि उनके बैग में दस हजार रुपये और कपड़े थे। बैग बस में छूट गया। जलकर खाक हो गया। भड़ावरा निवासी मंत्री ने बताया कि दिल्ली मे कम्पनी मे मजदूरी करते हैं। बैग सीट के नीचे रखा था। उसमें कपड़े और पांच हजार रुपये रखे थे।

धमाकों से फटे टायर, फैल गई दहशत

आग ने पूरी बस को अपनी चपेट में ले लिया था। हादसा बस का एक टॉयर फटने के कारण हुआ था। अन्य टॉयर आग लगने पर धमाकों के साथ फटे। धमाकों की आवाज इतनी तेज थी कि हाईवे पर मौजूद लोगों के होश उड़ गए। पहले तो यह हल्ला मचा कि डीजल टैंक फटा है। हालांकि बाद में पुलिस ने लोगों से कहा कि टॉयर फट रहे हैं। कोई बस के पास नहीं जाए। पुलिस ने ट्रैफिक रोक दिया था। करीब एक घंटे तक यातायात रुका रहा। इस कारण जाम लग गया था।