Thursday , May 16 2024

कुंदूज जीतकर कंधार की ओर बढ़ा तालिबान

तालिबान ने अफगानिस्तान में तीन प्रांतों की राजधानियों पर कब्जा कर लिया है, जिनमें सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जाने वाला उत्तर-पूर्वी शहर कुंदूज भी है.अफगान अधिकारियों ने बताया है कि तालिबान ने कुंदूज समेत तीन राजधानी शहरों पर कब्जा कर लिया है. तालिबानी लड़ाके तेजी से अन्य शहरों की ओर बढ़ रहे हैं जिनमें पश्चिम में हेरात और दक्षिण में कंधार शामिल हैं. अमेरिकी फौजें इस महीने के आखिर तक ही अफगानिस्तान में मौजूद हैं जिसके बाद नाटो का दो दशक तक चला अभियान पूरी तरह खत्म हो जाएगा. जब से नाटो फौजों की वापसी शुरू हुई है, तालिबान ने हमले तेज कर दिए हैं और वे एक के बाद एक इलाकों पर कब्जा करते जा रहे हैं. कुंदूज में स्थिति प्रांत के एक विधायक के मुताबिक तालिबान ने रविवार को कुंदूज शहर में कई अहम सरकारी इमारतों पर कब्जा कर लिया जिसके बाद सरकारी फौजों के पास हवाई अड्डे और अपने सैन्य अड्डे पर ही नियंत्रण बचा है. तस्वीरों मेंः दानिश सिद्दीकी की मौत दो लाख 70 हजार की आबादी वाला कुंदूज शहर मध्य एशिया के साथ अफगानिस्तान के संपर्क के लिहाज से एक अहम शहर है.

साथ ही उत्तरी प्रांतों के लिए भी यह एक संपर्क सूत्र है. कुंदूज से विधायक अमरूद्दीन वली ने बताया, “कल दोहपर को भारी लड़ाई शुरू हुई. सारे सरकारी मुख्यालय तालिबान के कब्जे में हैं. एएनडीएसएफ (अफगान फौज) के पास बस अपना अड्डा और एयरपोर्ट ही बचे हैं, जहां से वे तालिबान का विरोध कर रहे हैं.” सेना के एक प्रवक्ता ने रविवार को कहा कि सरकारी फौजें खोए हुए क्षेत्रों को वापस पाने के लिए जल्दी ही एक बड़ा अभियान शुरू करेंगी. उधर तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद का कहना है कि प्रांत के बड़े हिस्से पर कब्जा किया जा चुका है और अब वे एयरपोर्ट के भी नजदीक हैं.

कुंदूज में स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया है कि कुल 14 शव अस्पताल लाए गए जिनमें से बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं. इसके अलावा 30 लोगों के घायल होने की भी खबर है. कई अन्य प्रांतों पर कब्जा तालिबान ने उत्तरी प्रांत सर ए पुल की राजधानी में भी कई सरकारी भवनों पर कब्जा कर लिया है. सर ए पुल प्रांत की काउंसिल के सदस्य मोहम्मद नूर रहमानी ने बताया कि सरकारी अधिकारी मुख्य शहर के बाहर एक सैन्य अड्डे में चले गए हैं. बीते शुक्रवार तालिबान ने दक्षिणी निमरोज प्रांत की राजधानी जरांज पर नियंत्रण कर लिया था, जो कई साल में उसके कब्जे में आई किसी प्रांत की पहली राजधानी थी. तस्वीरों मेंः दो दशक से जारी युद्ध की कीमत पिछले कुछ दिनों में तालिबान ने उत्तरी प्रांतों में अपने हमले तेज किए हैं. ये इलाके उसके पारंपरिक गढ़ माने जाने वाले दक्षिणी इलाकों से बाहर हैं लेकिन उसकी पकड़ तेजी से मजबूत हुई है.इनमें अफगानिस्तान के व्यापारिक साझादी तुर्कमेनिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान से लगती सीमाओं पर स्थित अहम शहर भी शामिल हैं. तखार प्रांत से आने वाले सांसद अशरफ आयनी ने रविवार को बताया कि उनके प्रांत की राजधानी भी तालिबान के नियंत्रण में आ चुकी है. उन्होंने कहा कि तालिबान ने सरकारी इमारतों पर कब्जा कर लिया और कैदियों को आजाद कर दिया, जिसके बाद सरकारी अधिकारी पास के एक शहर में चले गए. शनिवार को उत्तरी जाव्जान प्रांत की राजधानी शेबेरगान में भारी लड़ाई हुई. तालिबान ने दावा किया है कि उसने अब पूरा प्रांत कब्जा लिया है. वीके/एए (रॉयटर्स, एएफपी).