Wednesday , May 15 2024

धरती पर बोर हो गए हैं? नासा दे रहा है मंगल ग्रह जैसी जगह पर रहने का मौका, ऐसे करें आवेदन

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने मंगल ग्रह के जैसी एक जगह पर एक साल तक रहने के लिए चार लोगों के आवेदन मांगे हैं। इसके जरिए नासा मंगल ग्रह पर अंतरिक्ष यात्रियों को उनके मिशन से जुड़ी चनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करना चाहती है। इसके तहत अंतरिक्ष यात्रियों को एक ऐसी जगह पर रहना होगा जो मंगल ग्रह की तरह होंगी, उन्हें ऐसी चुनौतियों का सामना करना होगा, जो संभवत: मंगल ग्रह पर देखने को मिलेंगी। बता दें कि नासा ने शुक्रवार को ऐसे चार लोगों के आवेदन मांगे हैं जो मंगल ग्रह जैसी जगह पर एक साल तक रहने के लिए तैयार हों। असल में ये चार लोग ह्यूस्टन में जॉनसन स्पेस सेंटर की बिल्डिंग में मौजूद, 1,700 वर्ग फीट में फैले 3डी प्रिंटर द्वारा बनाए गए मार्स ड्यून अल्फा में रहेंगे।नासा ने एक बयान में कहा, “मंगल ग्रह पर भविष्य के मिशनों की वास्तविक जीवन की चुनौतियों की तैयारी के लिए नासा यह स्टडी करेगा कि कैसे इतने लंबे वक्त तक अत्यधिक प्रेरित व्यक्ति जमीन आधारित आभासी परिस्थिति में रहता है। 

Calling all Martians!  NASAis recruiting four crew members for a year-long mission that will simulate life on a distant world, living in “Mars Dune Alpha,” a 3D-printed habitat. Want to take part in research for the first human Mars mission?

मंगल ग्रह के मिशन की तरह होंगी चुनौतियां

मंगल ग्रह की तरह बनाई गई इस जगह में लोगों को मिशन की जैसी ही चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। इन चुनौतियों में संसाधनों की सीमित मात्रा, उपकरण विफलता, बातचीत में देरी और दूसरे पर्यावरणीय तनाव शामिल हैं। चालक दल के कामों में सिम्युलेटेड स्पेसवॉक, वैज्ञानिक अनुसंधान, आभासी वास्तविकता और रोबोट नियंत्रण का इस्तेमाल और संचार का आदान-प्रदान शामिल हो सकता है।

नासा इनमें से तीन मिशनों की योजना बना रहा है – जिन्हें क्रू हेल्थ एंड परफॉर्मेंस एक्सप्लोरेशन एनालॉग के रूप में जाना जाता है – पहला मिशन अगले साल 1 सितंबर 1 से नवंबर 30 के तक चलेगा होगा। ह्यूस्टन में नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर में नासा के उन्नत खाद्य प्रौद्योगिकी अनुसंधान प्रयास के प्रमुख वैज्ञानिक ग्रेस डगलस ने कहा, “मंगल ग्रह की सतह पर रहने की जटिल जरूरतों को पूरा करने के लिए और समाधानों के परीक्षण के लिए एनालॉग महत्वपूर्ण है।”

ये लोग कर सकतें हैं आवेदन

उन्होंने कहा, “पृथ्वी पर सिमुलेशन हमें अंतरिक्ष यात्रियों को जाने से पहले सामना करने वाली शारीरिक और मानसिक चुनौतियों को समझने और उनका मुकाबला करने में मदद करेगा।” आवेदन केवल अमेरिकी नागरिकों या 30-55 आयु वर्ग के स्थायी निवासियों के लिए खुला है। चयन के अन्य मानदंडों में अंग्रेजी में दक्षता, अच्छा शारीरिक स्वास्थ्य और धूम्रपान न करने की आदत शामिल है।शिक्षा की बात करें तो किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से इंजीनियरिंग, गणित, या जैविक, भौतिक या कंप्यूटर विज्ञान में मास्टर डिग्री या दो साल के पेशेवर एसटीईएम का अनुऊव जरूरी है या एक परीक्षण पायलट कार्यक्रम पर भी विचार किया जाएगा।