Thursday , May 16 2024

चीन में फिर बढ़ा कोरोना का खतरा, कई प्रांतों से बीजिंग आने पर लगा रोक

चीन के जिन प्रांतों में कोविड-19 संक्रमण की दर ज्यादा है वहां से लोगों के राजधानी बीजिंग में आने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके अलावा बीजिंग ने तुलनात्मक रूप से अधिक संक्रमण दर वाले क्षेत्रों से लौटने वाले कर्मियों के प्रबंधन को मजबूत करने के लिए कई कदम उठाए हैं। 

सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स की खबर के अनुसार, ऐसे लोगों के रेलवे और विमान के टिकट खरीदने पर पाबंदी लगा दी गई है। खबर के अनुसार, मध्यम या अधिक खतरे वाले क्षेत्रों के लोगों या ऐसी जगहों से होकर बीजिंग लौटने की योजना बनाने वालों को रेलवे या विमान के टिकट नहीं दिए जाएंगे। इसके अलावा अगर वे चीन की राजधानी में सड़क के रास्ते आना चाहते हैं तो उन्हें वापस जाने को कहा जाएगा। 

वुहान समेत चीन के कई शहरों में कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप के संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखने को मिली है। ग्लोबल टाइम्स की खबर में कहा गया कि जो लोग अब भी मध्यम और अधिक खतरे वाले क्षेत्रों में हैं उनके ‘स्वास्थ्य कोड को ‘पीले रंग में बदला जाएगा और जिसके पास भी ‘हरे रंग का स्वास्थ्य कोड नहीं है उसे बीजिंग के लिए रेलवे या विमान का टिकट नहीं लेने दिया जाएगा। मध्यम और अधिक खतरे वाले क्षेत्र जब कम खतरे वाले इलाकों की श्रेणी में आ जाएंगे या जब यात्रियों का 14 दिन का यात्रा इतिहास उन क्षेत्रों का नहीं होगा, तभी उनके पीले रंग के स्वास्थ्य कोड को हरा किया जाएगा।  देश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक चीन की मुख्यभूमि पर शनिवार को कई प्रांतों में कोरोना वायरस संक्रमण के लगभग 150 मामले सामने आए थे