Sunday , September 29 2024

पूर्वांचल में सुबह से हो रही झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने अगले दो दिन के लिए जारी किया अलर्ट

पूर्वांचल के कई जिलों में गुरुवार सुबह से झमाझम बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन पूर्वांचल के कई इलाकों में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। गुरुवार 12 अगस्त को वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोण्डा, बलमरापुर, अम्बेडकरनगर और आसपास के इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश के भी आसार हैं। कहीं-कहीं वज्रपात का भी अनुमान जताया गया है।

शुक्रवार 13 अगस्त को गोरखपुर, संतकबीरनगर, बस्ती, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोण्डा, बलरामपुर, बहराइच, लखीमपुर खीरी व आसपास के इलाकों में भारी बारिश होने के आसर हैं। इन इलाकों में एक या दो स्थानों पर गरज चमक के साथ बौछारें भी पड़ सकती हैं।शनिवार 14 अगस्त को बलिया, देवरिया,गोरखपुर, संत कबीरनगर, बस्ती, महाराजगंज और आसपास के इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं। बीते 24 घंटों के दौरान पूर्वी उ.प्र. में अधिकांश स्थानों पर कहीं हल्की तो कहीं सामान्य बारिश हुई। कही-कहीं भारी बारिश होने की भी सूचना है। इस दौरान पश्चिमी यूपी में भी कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ीं।

इस दरम्यान राज्य में सबसे अधिक 17 सेंमी बारिश प्रयागराज के फूलपुर में दर्ज की गई। इसके अलावा चित्रकूट में 16, प्रतापगढ़ के कुण्डा में 15, प्रयागराज के छतनाग में 13, प्रयागराज के बर्रा में 12, प्रयागराज के फाफामऊ, प्रयागराज के करछना, कौशाम्बी के चायल में 11-11 से.मी.बारिश रिकार्ड की गई।प्रयागराज के मेजा, कौशाम्बी के सिराथू, बस्ती, बस्ती के भानपुर, रायबरेली के डलमऊ में नौ-नौ, श्रावस्ती के भिन्गा, प्रयागराज के हण्डिया, प्रयागराज के सोरांव में आठ-आठ, प्रतापगढ़, प्रतापगढ़ के रानीगंज, बलिया के तुर्तीपार, लम्भुआ में सात-सात सेमी बारिश दर्ज की गई। इस बदली-बारिश की वजह से कई जिलों में दिन व रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। यह सामान्य से कम रहे।