Sunday , September 29 2024

शनिवार का लॉकडाउन खत्‍म करने के साथ ही कोविड प्रोटोकॉल को लेकर अलर्ट, सीएम योगी बोले-नियमों का हर हाल में हो पालन

कोरोना के मामलों में उल्‍लेखनीय कमी के बीच मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के आदेश पर उत्‍तर प्रदेश में अब शनिवार के लॉकडाउन को खत्‍म कर दिया गया है। अब सिर्फ रविवार को बाजार बंद रहेंगे। प्रदेश के अपर मुख्‍य सचिव गृह अवनीश अवस्‍थी ने इस सम्‍बन्‍ध में जानकारी दी। गृह विभाग की गाइडलाइन के मुताबिक अब प्रदेश में सोमवार से शनिवार तक सुबह छह बजे से रात दस बजे तक लोग सामान्‍य रूप से आवाजाही कर सकेंगे। इसके पहले कोविड-19 प्रबंधन के लिए बनी टीम-09 की बैठक में सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने चेताया कि जरा सी लापरवाही फिर से घातक कोरोना के बढ़ने का कारण बन सकती है। कोविड प्रोटोकॉल का पालन हर हाल में सुनिश्चित किया जाना चाहिए। 

गृह विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि नया आदेश 14 अगस्‍त से लागू कर दिया जाएगा। बंदी में एक दिन की छूट दिए जाने के साथ ही लोगों से अनिवार्य रूप से मास्‍क, सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजर आदि का इस्‍तेमाल करने की अपेक्षा की गई है। गौरतलब है कि उत्‍तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले न के बराबर रह गए हैं। राज्‍य में सक्रिय मामलों की संख्या के साथ ही मृत्यु दर में भी कमी आई है।

प्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि पिछले 24 घंटों में के 20 नए मामले सामने आए हैं। जबकि 43 लोग कोरोना से ठीक होकर डिस्चार्ज हुए हैं। यूपी में इस समय कोरोना के एक्टिव केसों की संख्‍या महज 545 रह गई है। राज्‍य में कोरोना के अब तक 17,08812 केस सामने आए थे जिसमें से 16,85492 रिकवर हो चुके हैं। राज्‍य में अब कोरोना संक्रमण की वजह से 22775 लोगों को जान गंवानी पड़ी है। 

सीएम ने टीम-9 के साथ बैठक में दिया था आदेश

यूपी में शनिवार का लॉकडाउन खत्‍म करने के लिए सीएम योगी ने बुधवार को कोविड-19 प्रबंधन के लिए बनी टीम-09 के अधिकारियों के साथ बैठक में निर्देश दिया था। इसके बाद गृह विभाग ने विस्‍तृत गाइडलाइन जारी की। बैठक में सीएम ने राज्य स्तरीय स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाहकार समिति की अनुशंसाओं के मुताबिक स्‍वतंत्रता दिवस के बाद माध्यमिक, उच्च, प्राविधिक और व्यावसायिक शिक्षण संस्थानों में 50 फीसदी क्षमता के साथ पठन-पाठन शुरू करने का निर्देश दिया। स्‍कूल-कालेजों को खोलने का निर्देश देते हुए सीएम ने कहा कि सभी जगह कक्षाएं दो पाली में चलें। कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाए।

बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में कक्षा छह से आठवीं तक की कक्षाओं में नए एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाए। स्थिति का आंकलन करते हुए इन विद्यालयों में एक सितंबर से पठन-पाठन शुरू किया जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि हर स्‍थान पर हर हाल में कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन कराया जाना। कहीं भी अनावश्यक भीड़भाड़ नहीं होनी चाहिए। मुख्‍यमंत्री ने लगातार पुलिस पेट्रोलिंग पर भी बल दिया। बैठक में कहा गया कि  प्रदेश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है।

5.50 करोड़ लोगों को लगा टीका

बैठक में बताया गया कि प्रदेश में अब तक 5.50 करोड़ वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है। उत्तर प्रदेश एकमात्र राज्य है, जहां अब तक 05 करोड़ 50 लाख 52 हजार से अधिक वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है। 04 करोड़ 64 लाख 33 हजार से अधिक लोगों ने वैक्सीन की एक डोज प्राप्त कर ली है। प्रदेश में अब तक 86 लाख से अधिक लोग कोविड टीके की दोनों डोज प्राप्त कर चुके हैं। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि इस स्थिति को और बेहतर करने की आवश्यकता है। कोविड टीके की दूसरी खुराक समय पर मिलना सुनिश्चित कराया जाए। जिन लोगों को दूसरी डोज लगाई जानी है, उनसे संवाद-संपर्क किया जाए। शनिवार का दिन सेकेंड डोज के लिए आरक्षित रखें। बौद्ध-भिक्षु गणों, विदेशी नागरिकों व असहाय और निराश्रित जनों के टीकाकरण के लिए भी समुचित व्यवस्था की जाए।

बालिग छात्रों का कालेज में ही होगा टीकाकरण

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने निर्देश दिया कि स्‍वतंत्रता दिवस के बाद माध्यमिक, उच्च, प्राविधिक और व्यावसायिक शिक्षण संस्थानों के खुलने पर 18 साल से ऊपर के विद्यार्थियों के टीकाकरण के लिए विश्वविद्यालय या स्कूल-कॉलेज के परिसर में ही टीकाकरण शिविर लगाए जाएं। बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में शिक्षकों- कर्मचारियों की उपस्थिति हो रही है। वहां भी आवश्यकतानुसार टीकाकरण शिविर लगाए जाएं। 

डॉक्‍टरों-स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों का वेतन न मिलने पर जताई नाराजगी

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बैठक में चिकित्सकों और स्वास्थ्यकर्मियों का वेतन बकाया होने पर नाराजगी जताई। उन्‍होंने कहा कि यह अच्छी स्थिति नहीं है। इन लोगों ने कोविड महामारी के बीच अपने प्राण की परवाह न करते हुए दायित्व निर्वहन किया है। शासन के स्थायी कर्मचारी हों, अथवा संविदा या आउटसोर्सिंग कार्मिक, किसी भी दशा में एक भी कर्मचारी का वेतन बकाया न रखा जाए। किसी भी दशा में वेतन भुगतान लंबित न रहे। सभी विभाग इस आदेश का अनुपालन करना जाना सुनिश्चित करें।

सौभाग्‍य योजना से वंचित लोगों को दिलाएं इसका लाभ 

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने भारत सरकार द्वारा संचालित नि:शुल्‍क बिजली कनेक्‍शन की ‘सौभाग्य’ योजना से वंचित पात्र लोगों को इसका लाभ दिलाने के निर्देश दिए। उन्‍होंने कहा कि इसके साथ ही बिजली बिलों में ओवरबिलिंग की शिकायतों का तत्काल निस्तारण कराया जाए। बिजली बिल बकाए के नाम पर एक भी उपभोक्ता का उत्पीड़न नहीं किया जाना चाहिए। बकाया होने पर भी बिजली कनेक्शन काटने की कार्रवाई न की जाए। इसकी बजाए लोगों की शिकायतों का समाधान करते हुए उन्हें समय पर बिल भुगतान के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।


नदियों के जलस्‍तर की मानीटरिंग हो

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे बाढ़, भारी बारिश और नदियों के जलस्‍तर की मानीटरिंग करें। सभी प्रभावित जिलों में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और आपदा प्रबंधन टीमों को 24×7 एक्टिव मोड में रखें। नौकाएं, राहत सामग्री आदि के प्रबंध पहले से कर लिए जाने चाहिए। उन्‍होंने कहा कि बाढ़-अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यों में देरी नहीं होनी चाहिए।  प्रभावित परिवारों को हर जरूरी मदद तत्काल उपलब्ध कराई जानी चाहिए।