Sunday , September 29 2024

पंचायत सहायक भर्ती: आवेदन जमा करने का आज अंतिम दिन, जानें कब तक बनेगी मेरिट

यूपी में हर जिले के ग्राम पंचायत में एक पंचायत सहायक/ डाटा एंट्री ऑपरेटर यानी सहायक अकाउंटेंट की भर्ती के लिए आवेदन जमा करने का आज आखिरी दिन है। अभ्यर्थी अपना आवेदन 17 अगस्त की शाम पांच बजे तक ग्राम पंचायत स्तर पर सचिव या प्रधान, ब्लॉक स्तर पर नामित नोडल अधिकारी व जिला स्तर पर डीपीआरओ कार्यालय में कर सकते हैं। आज शााम पांच बजे के बाद कोई आवेदन नहीं जमा होगा।

आवेदन पत्रों की जांच के बाद हाईस्कूल और इंटर में मिले नंबरों के आधार पर मेरिट तैयार की जाएगी। इस भर्ती पंचायत चुनाव के लिए आरक्षित गांव के हिसाब से ही आरक्षण मिलेगा, मतलब है अगर कोई गांव पंचायत चुनाव में पिछडी जाति के लिए आरक्षित हुआ था तो इस भर्ती में सिर्फ पिछड़ी जाति के लोगों का ही चयन किया जाएगा। 

इलाहाबाद कोर्ट में पहुंचा मामला: 

इस भर्ती को इलाहाबाद हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है। कोर्ट ने भर्ती के लिए 25 जुलाई को जारी शासनादेश की वैधता को चुनौती देने वाली याचिका पर सरकारी अधिवक्ता से एक सप्ताह में जानकारी मांगी है। यह आदेश न्यायमूर्ति एमसी त्रिपाठी ने जौनपुर के देवी प्रसाद शुक्ल की याचिका पर दिया है। याचिका में मांग की गई है कि छह हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय पर पिछले 15 साल से समान पद पर कार्यरत 37 हजार ग्राम रोजगार सेवकों को समायोजित किया जाए या पंचायत सहायक भर्ती में आयुसीमा में छूट के साथ कार्य अनुभव को वरीयता देकर चयनित कर नियुक्ति की जाए। याचिका में कहा गया है कि समान पद पर याचियों का कार्य संतोषजनक है । शासनादेश में अनुभव को वरीयता देने की व्यवस्था नहीं की गई है। ऐसा करना मनमानापूर्ण और शक्ति का दुरुपयोग है। इस भर्ती से याचियों की सेवा की अनिश्चितता बनी रहेगी। नई भर्ती से भाई-भतीजावाद और भ्रष्टाचार का रास्ता बनेगा। अनुभवी बाहर कर दिए जाएंगे इसलिए न्यायालय याचियों के हितों की रक्षा के लिए इसमें हस्तक्षेप करे