Monday , May 20 2024

जमीन बेचने के नाम पर कर्नल को लगाया करोड़ों का चूना,जानिए कैसे कर डाली ठगी

देहरादून में दूसरे की जमीन दिखाकर कर्नल को बेचने का सौदा करके सवा करोड़ रुपये हड़प लिए गए। क्लेमनटाउन छावनी क्षेत्र में तैनात कर्नल ने दिल्ली निवासी महिला समेत तीन लोगों के खिलाफ एसपी सिटी कार्यालय में शिकायत की। इस पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। रायपुर थानाध्यक्ष दिलबर सिंह नेगी ने बताया कि गांधी रोड निवासी कर्नल दिनेश कुमार गुप्ता क्लेमनटाउन में तैनात हैं। वे देहरादून में जमीन खरीदना चाहते थे।

इस दौरान रजनीश सिंह उर्फ रवि पुत्र भगत सिंह निवासी-एन 13 गुरुद्वारा रोड मोहन गार्डन दिल्ली, दर्शन सोलंकी पुत्र रामपाल निवासी मटियाला उत्तमनगर पश्चिमी दिल्ली और रजनी राठी पत्नी चौधरी चंदर सिंह निवासी सी-15 ओम विहार उत्तम नगर दिल्ली उनके संपर्क में आए। कर्नल को तीनों आरोपी आईटी पार्क के पास एक जमीन दिखाने ले गए। कर्नल ने आरोपियों को 1.25 करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया। ठगी का अहसास होने पर इसके बाद कर्नल ने एसपी सिटी कार्यालय में तहरीर दी। 

खाते से निकाली रकम  
खुद को परिचित होने का झांसा दे वकील के बेटे के खाते से साइबर ठगों ने 92 हजार रुपये ठग लिए।  शशिकांत  शाही (एडवोकेट) निवासी विधा विहार तपोवन रोड की शिकायत पर रायपुर थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है। चार जुलाई की दोपहर उनके पास एक व्यक्ति ने फोन कर खुद को जानकार बताया था। 

कंसंट्रेटर भेजने का झांसा देकर 3.60 लाख ठगे 
ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भेजने का सौदा करके दून के एक कारोबारी से 3.60 लाख रुपये हड़प लिए गए। शहर कोतवाली पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस के अनुसार, राजपुर रोड पर ओजोन टेक्नोलॉजी नाम से कारोबार करने वाले विनोद डोभाल के साथ धोखाधड़ी हुई। उन्होंने साइबर थाने में शिकायत दी, जिसे शहर कोतवाली भेजा गया। शहर कोतवाल रितेश साह ने बताया कि विनोद कुमार ने ऑनलाइन ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के लिए सर्च किया। इसके जरिये मिले फोन नंबरों पर विनोद ने व्हाट्सएप के जरिये संपर्क किया। इस पर ठगों ने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध होने की बात कही। पांच ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की डील 3.60 लाख रुपये में तय कर ली गई। अब आरोपी फोन नहीं उठा रहा है।