Saturday , May 11 2024

पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है ब्राजील की ‘कोका कोला’ झील, जानें क्यों पड़ा ये नाम

कोका कोला जैसी तमाम सॉफ्ट ड्रिंक को लेकर लोगों की दीवानगी छिपी नहीं है। अगर ‘कोका कोला’ से भरी पूरी झील ही मिल जाए तो खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा। हालांकि ऐसा होना काफी मुश्किल है। कोला कोला तो नहीं, लेकिन कोका कोला जैसे पानी वाली एक झील ब्राजील में आकर्षण का केंद्र है। सैलानी सिर्फ इसके पानी के अनोखे रंग को देखने के लिए उमड़ते हैं। पानी का रंग बिल्कुल सॉफ्ट ड्रिंक जैसा है।

‘कोका कोला लैगून’ के रूप में मशहूर
यह ब्राजील के राज्य रियो ग्रांडे डो नॉर्ट में स्थित है। इसे आश्चर्यजनक झील को ‘कोका कोला लैगून’ के रूप में जाना जाता है, हालांकि इसका वास्तविक नाम अराराक्वारा झील है। झील के पानी में कोका कोला का रंग कैरमल से आता है, लेकिन झील में भूरा पानी आयोडीन और लोहे की उच्च सांद्रता का परिणाम है, जो क्षेत्र के पेड़ की जड़ों से पिग्मेंट के साथ जुड़ा है।

पानी में हैं औषधीय गुण
विजिट ब्रासील के अनुसार अपनी असामान्य उपस्थिति के बावजूद यह झील तैराकी के लिए स्वच्छ और सुरक्षित है। इसमें कोई गंध नहीं आती है। स्थानीय लोगों का दावा है कि इसके पानी में उपचार गुण हैं। सैलानियों के लिए झील एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल बन चुकी है। यहां दूर-दूर से यात्रा करने वाले यात्री कोका कोला के रंह वाले गहरे पानी में सेल्फी लेने के लिए आते हैं। झील के आसपास का नजारा भी काफी खूबसूरत है। यहां पर्यटक पानी में तैराकी कर सकते हैं। सफेद रेतीले किनारों पर आराम फरमा सकते हैं। आसपास के नेचर रिजर्व में जानवरों का दीदार कर सकते हैं।