Friday , May 17 2024

अफगान संकट पर बदले ब्रिटेन के सुर, कहा- हम तालिबान संग काम करने को तैयार, अगर…

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि अगर जरूरी हुआ तो ब्रिटेन साथ काम करेगा। जॉनसन ने पत्रकारों से कहा कि मैं लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि अफगानिस्तान के लिए समाधान खोजने के हमारे राजनीतिक और राजनयिक काम कर रहे हैं। जॉनसन ने कहा कि काबुल हवाई अड्डे पर स्थिति थोड़ी बेहतर हो रही है, जहां हजारों हताश अफगान देश से पलायन की मांग कर रहे हैं। ब्रिटिश सरकार ने कहा कि उसने करीब 1615 लोगों को बाहर निकाला है।

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने शुक्रवार को कहा कि अफगानिस्तान पर आतंकवादियों के कब्जे के बाद यदि आवश्यक हो तो ब्रिटेन तालिबान के साथ काम करेगा। साथ ही उन्होंने अपने विदेश मंत्री का बचाव किया।

जॉनसन ने मीडिया से कहा, “मैं लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि तालिबान के साथ काम करते हुए अफगानिस्तान के लिए एक समाधान खोजने के हमारे राजनीतिक और कूटनीतिक प्रयास निश्चित रूप से जारी रहेंगे।”

जॉनसन ने कहा कि काबुल हवाई अड्डे पर स्थिति, जहां हजारों हताश अफगान देश से पलायन की मांग कर रहे हैं, “थोड़ा बेहतर” हो रहा है। ब्रिटिश सरकार ने कहा कि उसने शनिवार से 1,615 लोगों को सुरक्षित निकाला है, जिसमें 399 ब्रिटिश नागरिक और उनके आश्रित, 320 दूतावास कर्मचारी और 402 अफगान शामिल हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें अभी भी विदेश सचिव डॉमिनिक रैब पर भरोसा है, उन्होंने कहा: “बिल्कुल”।