Wednesday , May 8 2024

Weather Update:मौसम विभाग ने 24 तक भारी बारिश का किया ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने 24 अगस्त तक पूरे उत्तराखंड में भारी से भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। गढ़वाल व कुमाऊं के करीब करीब सभी जिलों में बारिश का अनुमान है। पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं कहीं आकाशीय बिजली गिरने व गर्जना होने की भी संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को राज्य में कहीं कहीं तीव्र बौछार व कहीं कहीं भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।

22 को देहरादून, टिहरी, पौड़ी, हरिद्वार, नैनीताल, चम्पावत, पिथौरागढ़ व बागेश्वर में कहीं कहीं तीव्र बौछार व भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। 23 को देहरादून, टिहरी, पौड़ी, हरिद्वार, नैनीताल, चम्पावत, पिथौरागढ़, बागेश्वर में कहीं कहीं तीव्र बौछार के साथ भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। 24 को राज्य के कुमाऊं क्षेत्र के जिलों में व उससे लगे गढ़वाल मंडल के जिलों में कहीं कहीं तीव्र बौछार व भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, 25 से बारिश में कमी आने की संभावना है। भारी बारिश के मद्देनजर राज्य में संवेदनशील जगहों पर जाने में सावधानी बरतने, बारिश के दौरान पर्वतीय क्षेत्रों की यात्रा न करने, भूस्खलन, चट्टान खिसकने, सड़क अवरुद्ध होने, निचले इलाकों में जलभराव, नदियों में अति प्रवाह की आशंका जताई गई है।राज्य में हुई झमाझम बारिश: राज्य में शुक्रवार को अनेक जगह बारिश हुई। नैनीताल में 57.8, बागेश्वर में 64.8, मसूरी में 63, रानीचौरी में 32.2, टिहरी में 23, देहरादून में 33.3, मुक्तेश्वर में 24.8, पंतनगर में 18.4, खटीमा में 27, अल्मोड़ा में 15, चमोली में 29.4, पौड़ी में 17.4, हरिद्वार में 26.7, उत्तरकाशी में 16.3, उधमसिंनगर में 18.8, पिथौरागढ़ में 41, रुद्रप्रयाग मं 18.9 एमएम बारिश दर्ज की गई। ]