Sunday , May 19 2024

पासपोर्ट से ज्यादा मुश्किल है नया राशन कार्ड बनवाना! अब ये दस्तावेज हैं जरूरी

नया राशन कार्ड बनवाना अब पहले की तरह आसान नहीं रह गया है। राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया पासपोर्ट बनवाने से भी जटिल कर दी गई है। इसके चलते जिला पूर्ति कार्यालय में आए दिन भीड़ हो रही है। लोग कर्मचारियों से नोकझोंक कर रहे हैं। कार्ड बनवाने वाले लोग कार्यालय के चक्कर पर चक्कर काट रहे हैं।जिला पूर्ति अधिकारी जसवंत सिंह कंडारी के अनुसार, राशन कार्ड नवीनीकरण, नए राशन कार्ड बनाए जाने, राशन कार्ड में यूनिट बढ़ाने आदि कार्यों के लिए अब करीब दस दस्तावेज जरूरी हैं।

नए सॉफ्टवेयर में इन सभी दस्तावेजों की जरूरत पड़ रही है। उन्होंने बताया कि चूंकि केंद्र सरकार द्वारा ही राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना से संबंधित सॉफ्टेवयर का संचालन किया जाता है, ऐसे में उनके द्वारा ही ये सारे कार्य किए जा रहे हैं। इधर, नए राशन कार्ड बनाने की जटिल प्रक्रिया के चलते पब्लिक परेशान है। कुछ दिन पहले ही पूर्व विधायक राजकुमर, पार्षद सतीश कश्यप, सामाजिक कार्यकर्ता वीरू बिष्ट आदि ने भी जिलापूर्ति अधिकारी से मुलाकात कर प्रक्रिया को सरल करने की मांग की है। 

अब ये दस्तावेज हैं जरूरी
-परिवार के मुखिया की एक पासपोर्ट साइज फोटो
-राशन कार्ड निरस्तीकरण प्रमाणपत्र
– मुखिया के बैंक खाते की प्रथम एवं अंतिम पृष्ठ की छायाप्रति
– गैस बुक की छायाप्रति
– समस्त परिवार या यूनिट के आधार कार्ड की छायाप्रति
– समस्त यूनिट के जन्म प्रमाण पत्र या हाईस्कूल का प्रमाण पत्र या वोटर आईडी कार्ड या पैन कार्ड की छायाप्रति
– जाति प्रमाण पत्र (एससी, एसटी, ओबीसी) के दस्तावेज की छायाप्रति
– दिव्यांग उपभोक्ता के लिए दिव्यांगता प्रमाण पत्र की छायाप्रति
– यदि मनरेगा जॉब कार्डधारक हैं तो जॉब कार्ड की छायाप्रति
– आय प्रमाण पत्र के लिए सेलरी स्लिप या इनकम टैक्स रिटर्न रिसिप्ट या आय प्रमाण पत्र की छायाप्रति
– एड्रेस प्रूफ के लिए नवीनतम बिजली का बिल, नवीनतम पानी का बिल, हाउट टैक्स, किरायानामा इनमें से किसी एक की छायाप्रति
– राशन कार्ड को ऑनलाइन चढ़वाना अनिवार्य। तभी राशन मिलेगा

पासपोर्ट बनवाना आसान
अगर आप चाहोगे तो एक सप्ताह के अंदर तत्काल नया पासपोर्ट बनवा सकते हैं। लेकिन नया राशन कार्ड बनवाने के लिए हर संभव कोशिश करने के बाद भी 15 दिन से पहले नहीं बन सकता है। पासपोर्ट बनवाने के लिए मौजूदा एड्रेस प्रूफ के लिए पानी का बिल, टेलीफोन या मोबाइल का बिल, बिजली का बिल, इनकम टैक्स असेसमेंट ऑर्डर, आईडी-कार्ड इनमें से कोई एक, जन्म प्रमाणपत्र, पैन कार्ड, हाईस्कूल की मार्कशीट, आधार कार्ड आदि दस्तावेज चाहिए। 

पहले यह थी प्रक्रिया
कुछ माह पहले तक राशन कार्ड बनवाना लोगों के लिए काफी सरल था। नए राशन कार्ड बनवाने के लिए मुखिया की एक फोटो, पहचान पत्र, एड्रेस प्रूफ, सरकारी नौकरी है या प्राइवेट आदि से जुड़े दस्तावेज की ही जरूरत पड़ती थी।