Sunday , May 19 2024

शिक्षा विभाग का नया फरमान,अटल स्कूलों में अब सिर्फ छठी में इंग्लिश मीडियम

अटल उत्कृष्ट स्कूलों में फिलहाल केवल कक्षा छह में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ृाई कराई जाएगी। बाकी कक्षाओं में हिंदी और अंग्रेजी दोनों में अध्ययन का विकल्प रहेगा। अटल स्कूलों में शिक्षा के माध्यम को लेकर उपजी ऊहापोह को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी ने स्पष्टीकरण जारी किया है। सोमवार को निदेशक ने सभी सीईओ केा इस बाबत निर्देश जारी करते हुए कार्यवाही करने को कहा है।

जौनसारी ने बताया कि अटल स्कूलों में नवीं और 11 वीं कक्षा में छात्रों को हिंदी और अंग्रेजी, दोनों माध्यमों से पढ़ाई की अनुमति होगी। वो कोई सा भी विकल्प चुन सकते हैं। उन्होंने बताया कि कक्षा नौ में छात्राओं के लिए गणित विषय को लेकर भी भ्रांतियां पैदा हो रही है। छात्र उच्च गणित और बेसिक गणित में से एक विषय को चुन सकते हैं। 

अटल स्कूलों के शिक्षकों के अटैचमेंट निरस्त
अटल उत्कृष्ट स्कूल में पोस्टिंग के बाद भी ज्वाइन न करने वाले शिक्षकों पर तलवार लटकने जा रही है। अब से उन शिक्षकों का वेतन उनकी तैनाती वाले स्कूल से ही बनेगा। दूसरी तरफ, अटल स्कूलों के जो शिक्षक दूसरे स्थानों पर अटैच हैं, उनके अटैचमेंट भी तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिए गए हैं। अपर माध्यमिक शिक्षा निदेशक एसपी खाली ने सोमवार को सभी सीईओ को इसके आदेश किए। उन्होंने कहा कि 12 और 13 अगस्त को मेरिट से चयनित शिक्षकों की काउंसलिंग कर तैनातियां कर दी गई हैं। खाली ने कहा कि ऐसे सभी शिक्षकों को तत्काल प्रभाव से नए तैनाती स्थल पर ज्वाइन कराया जाए।