Sunday , May 19 2024

राज्य कर्मचारियों,शिक्षकों-पेंशनरों का बढ़ा महंगाई भत्ता,जानिए उत्तराखंड सरकार ने कितना बढ़ाया डीए

सरकार ने उत्तराखंड के कर्मचारी, शिक्षकों और पेंशनरों को जन्माष्टमी पर्व से पहले बड़ा तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने कर्मचारी-शिक्षकों को सितंबर माह से महंगाई भत्ते का लाभ देने का ऐलान किया है। सरकार के इस फैसले से कर्मचारियों को वेतन में प्रतिमाह दो हजार से लेकर आठ हजार रुपये तक का फायदा होगा। राज्य में लगभग डेढ़ साल से डीए फ्रीज था, जिससे अब रोक हटा दी गई है। कर्मचारी-शिक्षकों व पेंशनरों का महंगाई भत्ता अभी 17 फीसदी था, जिसे सीएम धामी ने 28 फीसदी करने की घोषणा की है। जुलाई व

विपक्ष से छीना डीए का मुद्दा : सीएम धामी ने विपक्ष से महंगाई भत्ते का मुद्दा छीन लिया। सत्र के तीसरे दिन विपक्ष ने इस मुद्दे को उठाने की रणनीति बनाई थी, लेकिन शून्यकाल शुरू होते ही स्पीकर प्रेमचंद ने सदन में कहा कि नेता सदन व मुख्यमंत्री धामी कुछ कहना चाहते हैं। सीएम ने झटके में ही कर्मचारी व पेंशनरों को डीए का लाभ देने का ऐलान कर दिया। इस दौरान सत्तापक्ष की तरफ से मेजें थपथपाई गई, जबकि विपक्ष देखता रह गया।   संबंधित खबरें

मुख्य सचिव का वेतन 25 हजार रुपये बढ़ेगा
सरकार के 11 फीसदी डीए का लाभ देने से मुख्य सचिव व इस स्केल में कार्यरत नौकरशाहों के वेतन में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी होगी। मुख्य सचिव का वेतन लगभग 24,750 बढ़ जाएगा, जबकि सचिव से लेकर प्रमुख सचिव के वेतन में 13 से 15 हजार की वृद्धि होगी।

निगम कर्मचारियों पर बाद में होगा फैसला
उत्तराखंड में लगभग 36 हजार निगम कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का लाभ देने पर बाद में फैसला लिया जाएगा। वित्त की सहमति के बाद सार्वजनिक उद्यम विभाग इसका आदेश करेगा। निगम अपने आर्थिक हालात के बाद फिर बोर्ड बैठकों में इस पर फैसला लेंगे। कुछ निगमों में अभी वर्ष 2018 के बाद डीए का लाभ मिल ही नहीं पाया है।

केंद्र सरकार की तर्ज पर राज्य सरकार ने डीए 17 फीसदी पर फ्रीज कर दिया था। केंद्र अब इसे 28 फीसदी कर चुका 
है। इसी क्रम में राज्य सरकार ने भी कर्मचारी और पेंशनरों का डीए 11 फीसदी बढ़ाते हुए 28 फीसदी कर दिया है। इससे कर्मचारी-पेंशनरों को बड़ी राहत मिलेगी।