Saturday , May 18 2024

अफगानिस्तान से भारत लौटे जोड़े ने सुनाई आपबीती, कहा- कभी महसूस नहीं किया ऐसा डर

तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान में फंसे भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकालने की कोशिशें जोरों पर हैं। भारत सरकार अब तक अफगानिस्तान से 800 से अधिक लोगों को वापस लेकर आ गई है। अफगानिस्तान से लौट रहे लोग अपने साथ अलग-अलग डराने वाले अनुभव साथ लाए हैं जिन्हें वे कभी नहीं भूल सकते हैं। अफगानिस्तान से भारत लौटा एक जोड़ा बताता है कि अफगानिस्तान से भारत लौटतने वक्त उन्होंने जो डर महसूस किया वैसा पूरी जिंदगी में कभी नहीं किया। वो बताते हैं कि उन्हें लग रहा था वे कभी अपने देश, अपने घर नहीं पहुंच पाएंगे। पिछले कई दिनों से शिवांग दवे और उनकी पत्नी के लिए डर और चिंता में जी रहे थे। दोनों पिछले 15 सालों से से काबुल में हैं। अफगानिस्तान में एक निजी कंपनी में इंजीनियर के तौर पर काम करने वाले शिवांग दवे गुजरात के मशहूर कवि हरिंद्र दवे के सबसे बड़े बेटे रोहितभाई दवे के बेटे हैं। अपनी आपबीती को याद करते हुए, शिवांग दवे ने इंडिया टुडे को बताया, “मेरी आंखों के सामने बहुत-सी डरा देने वाली चीजें सामने आईं। तालिबान के सत्ता में आने के बाद, सड़कों को बंद कर दिया गया और बड़े पैमाने पर ट्रैफिक जाम हो गया।”उनकी पत्नी ने कहा, “मैं इस बात को लेकर बहुत डरी हुई थी कि हम काबुल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे तक कैसे पहुंचेंगे। जब हम एयरपोर्ट पहुंचने में कामयाब हुए तो तालिबान ने मेरे पति को पकड़ लिया था। ऐसा लग रहा था कि हम कभी घर नहीं पहुंचेंगे। ”

दंपति आखिरकार एयरपोर्ट के अंदर पहुंच गया था।  दवे की पत्नी ने कहा वे तब तक अपनी सांसें रोके हुए थे जब तक कि प्लेन ने उड़ान नहीं भरी। उन्हें डर था कि कहीं बाहर हो रहे विस्फोटों के कारण कुछ गड़बड़ न हो जाए।

शिवंग दवे ने कहा, “हम बहुत डरे हुए थे। हमने कई धमाके होते हुए देखे हैं। मैंने 40-50 मीटर की दूरी से चीजें देखीं। मैंने कभी ऐसा डर महसूस नहीं किया, जैसा मैंने तब किया था। ”

रविवार को जब वे भारतीय दूतावास और अमेरिका की मदद से भारत पहुंचे तो उनकी नाराजगी राहत में बदल गई। यह जोड़ी गुरुवार को गुजरात के भावनगर स्थित अपने घर पहुंची। दवे ने कहा, कोई नहीं जानता कि आगे क्या होगा, अब जबकि तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया है। “बैंक में न पैसा है और न ही हमारे पास कोई काम है। हम केवल इंतजार कर सकते हैं और देख सकते हैं कि भविष्य क्या लाता है,