Wednesday , May 15 2024

Kitchen Hacks: कुकर में चिपके हुए जले चावल चुटकी में निकालने के टिप्स

Tips to remove burnt rice from cooker: अक्सर कुकर खराब होने पर या फिर समय का ध्यान न रहने पर कुकर में बनने वाले चावल बर्तन के तले से चिपककर जल जाते हैं। इन जले हुए चावलों को साफ करने के लिए घंटों मशक्कत करनी पड़ती है या फिर रात भर कुकर को पानी भरकर छोड़ना पड़ता है। हालांकि, यह जरूरी नहीं कि हर किसी के पास इतना वक्त हो। अगर आप भी कुकर को साफ करने के लिए अब तक यही तरीका अपनाती रही हैं तो अब अपना तरीका बदल लें। जी हां आज के किचन हैक्स में आपको बताएंगे कि कैसे आप कुछ ही मिनटों में कुकर से जले हुए चावलों को साफ कर सकती हैं। 

कुकर साफ करने के लिए टिप्स एंड ट्रिक्स-

-विनेगर
प्रेशर कुकर में चावल जलकर चिपक गए हैं तो उसे निकालने के लिए विनेगर का इस्तेमाल करें। इसके लिए सबसे पहले एक बड़े बाउल में 1 कप पानी के साथ 1 कप विनेगर मिक्स कर दें। इसके अलावा आप चाहें तो चले हुए चावल की मात्रा के अनुसार विनेगर की मात्रा बढ़ा या घटा सकते हैं। ध्यान रखें कि विनेगर के पानी में जले हुए चावल पूरी तरह डूब जाने चाहिए। अब कुकर में इस पानी को डालकर गैस पर रख दें और उसमें उबाल आने दें। इसके बाद आप देखेंगी कि जले हुए चावल अपने आप निकल रहे हैं। जैसे ही सभी चावल एक दूसरे से अलग हो जाए गैस बंद कर दें, और सभी चावल को निकालकर प्रेशर कुकर को नॉर्मल डिश वॉश लिक्विड से अच्छी तरह साफ कर लें।कालकर प्रेशर कुकर को नॉर्मल डिश वॉश लिक्विड से अच्छी तरह साफ कर लें।

-नींबू
अगर आपके पास विनेगर नहीं है तो आप इसकी जगह नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। प्रेशर कुकर में चिपके हुए जले चावल को बाहर निकालने के लिए 2 नींबू को चार हिस्सों में काटकर रख दें। अब नींबू के टुकड़ों को प्रेशर कुकर में डालकर उसमें 3 से 4 कप पानी मिक्स करें। गैस ऑन करें और प्रेशर कुकर को रखें। नींबू में मौजूद सिट्रस गुण की वजह से जैसे ही पानी में उबाल आना शुरू होगा चावल ऊपर की तरफ आने लगेंगे। इसके बाद कुकर को नॉर्मल तरीके से साफ कर लें।

बेकिंग सोडा-
अगर आपके कुकर में चावल ज्यादा जल गए हैं तो बेकिंग सोडा ट्राई करें। इसके लिए सबसे पहले पानी लें और उसमें विनेगर और बेकिंग सोडा दोनों को मिक्स कर घोल तैयार कर लें। अब इस घोल को प्रेशर कुकर या फिर अन्य किसी बर्तन में मिक्स कर दें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे जले हुए चावल फुलकर ऊपर की तरफ आ जाएंगे, वह भी बिना किसी स्क्रबर की मदद से। इसके बाद आप अन्य बर्तनों की तरह इसे भी आसानी से धो सकते हैं।