Tuesday , May 21 2024

इस पंजाबी रेसिपी से बनाएं टमाटर का अचार, 15 से 20 मिनट में बनकर हो जाएगा तैयार

Punjabi Instant Tomato Pickle Recipe: आपने आज तक आम, नींबू के साथ कई तरह की सब्जियों से बने अचार का स्वाद तो जरूर चखा होगा। पर क्या आपने कभी टमाटर का अचार टेस्ट किया है। जी हां, यह अचार घर पर बनाना बेहद आसान है। यह खाने में भी बहुत टेस्टी होता है। इस अचार को आप 15 से 20 मिनट में तैयार कर सकती हैं। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है इटपट तैयार हो जाने वाला ये टेस्टी अचार।

टमाटर का अचार बनाने के लिए सामग्री- 
-250 ग्राम टमाटर 
-1/2 छोटा चम्‍मच हल्‍दी पाउडर 
-1/2 छोटा चम्मच मेथी पाउडर 
-1 छोटा चम्‍मच सरसों का पिसा हुआ पेस्ट 
-8-10 करी पत्ते 
-1 छोटा चम्‍मच राई दान
-1 छोटा चम्‍मच अदरक बारीक कटी हुई 
-चुटकी भर हींग 
-1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर 
-नमक स्वादानुसार 
-2 बड़े चम्मच तेल 

टमाटर का अचार बनाने की विधि- 
टमाटर का अचार बनाने के लिए सबसे पहले पैन में तेल गरम करें और इसमें राई का तड़का लगाएं। साथ ही बारीक कटी हुई अदरक डाल कर फ्राई करें। 
अब आप पैन में हींग और करी पत्ता डालें और फ्राई करें। फिर इस मिश्रण को एक बर्तन में निकाल कर रख लें। फिर से पैन में तेल डाल कर गैस पर चढ़ाएं। टमाटर को पहले ही बारीक काट लें और फिर पैन में डालें। फिर उसमें नमक मिलाएं।अब टमाटर को 5 मिनट के लिए ढक कर पकाएं। जब टमाटर नर्म होने लगे, तो  उसमें लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, पिसी हुई सरसों का पेस्ट और मेथी पाउडर मिलाएं। अब इसमें तड़का मिक्स करें, जो आपने सबसे पहले तैयार किया था। आपका टमाटर का अचार तैयार हो जाएगा। इसे ठंडा करें और कांच के जार में स्टोर करें।