Sunday , September 29 2024

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद गोरखपुर में, UP के पहले आयुष विव‍ि का किया शिलान्‍यास

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद गोरखपुर के पिपरी में उत्‍तर प्रदेश के पहले आयुष विवि का शिलान्‍यास किया। उनके साथ उनकी पत्‍नी  सविता कोविंद भी हैं।

इसके पहले गोरखपुर एयरपोर्ट पर राज्‍यपाल आनंदी बेेन पटेल और सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने राष्‍ट्रपति का स्‍वागत किया। पिपरी स्थित आयुष विवि के शिलान्‍यास स्‍थल पहंंचते ही भूमि पूजन शुरू हो गया। इसके बाद राष्‍ट्रपति‍  महायोगी गुरु गोरक्षनाथ विश्वविद्यालय के लोकार्पण स्थल सोनबरसा जाएंगे। राष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी सविता कोविंद भी आई हैं।

राष्ट्रपति सोनबरसा से दोपहर बाद साढ़े तीन बजे हेलीकॉप्टर से एयरपोर्ट पहुंचेंगे और वहां से वायुसेना के विमान से ही 3.35 बजे लखनऊ के लिए रवाना हो जाएंगे। राष्ट्रपति एक दिवसीय दौरे के दौरान करीब 4 घंटे 35 मिनट तक जिले में रहेंगे। इसमें सबसे अधिक समय उन्होंने सोनबरसा के लिए दिया है। राष्ट्रपति यहां महायोगी गुरु गोरक्षनाथ विश्वविद्यालय के लोकार्पण के साथ ही लंच भी करेंगे। यहां उनका कार्यक्रम तकरीबन तीन घंटे का है।राष्ट्रपति शनिवार की सुबह 9.30 बजे लखनऊ से रवाना होंगे और 10.40 बजे गोरखपुर एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे। यहां 10 मिनट विश्राम करने के बाद 10.50 बजे सेना के हेलीकॉप्टर से रवाना होंगे और करीब 11 बजे बजे पिपरी हेलीपैड पहुंचेंगे। वहां से सड़क मार्ग से सुबह 11.10 बजे महायोगी गोरखनाथ आयुष विश्वविद्यालय के शिलान्यास स्थल पर पहुंचेंगे। शिलान्यास एवं भूमिपूजन कार्यक्रम के बाद उपस्थित लोगों को संबोधित भी करेंगे। इसके बाद राष्ट्रपति सड़क मार्ग से हेलीपैड पहुंचेंगे और वहां से हेलीकॉप्टर द्वारा दोपहर 12.15 बजे महायोगी गुरु गोरखनाथ विश्वविद्यालय परिसर स्थित हेलीपैड पहुंचेंगे। वहां से सड़क द्वारा 12.25 बजे विश्वविद्यालय के लोकार्पण स्थल पर पहुंचेंगे। 1.10 बजे तक राष्ट्रपति लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होंगे और उपस्थित लोगों को संबोधित करेंगे। इसके बाद दोपहर बाद तीन बजे तक उनका कार्यक्रम भोजन एवं आराम के लिए आरक्षित रहेगा। परिसर के अतिथि गृह में राष्ट्रपति 9 लोगों से मुलाकात करेंगे। हेलीपैड से रवाना होकर राष्ट्रपति गोरखपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे और यहां से 3.15 बजे लखनऊ के लिए रवाना हो जाएंगे।

मौसम को देखते हुए वैकल्पिक व्यवस्था भी

राष्ट्रपति के आगमन के मद्देनजर मौसम प्रतिकूल होने पर प्रशासन ने वैकल्पिक व्यवस्था भी कर रहा है। एयरपोर्ट पर उनके आराम करने और भोजन का भी प्रबंध रहेगा। सड़क मार्ग से राष्ट्रपति को ले जाने की स्थिति में किसी समस्या का सामना न करना पड़े, इसलिए सड़क की पैचिंग का काम भी किया गया है। एयरपोर्ट पर अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

राष्ट्रपति के आगमन को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। सभी के समग्र प्रयास का नतीजा है कि बारिश के बीच भी सबकुछ आसानी से हो गया है।