Saturday , May 4 2024

अफगानों का शिकार करने के लिए तालिबान कर रहा अमेरिकी डेटाबेस का इस्तेमाल, पाकिस्तान भी इसमें शामिल

तालिबान  के अल-ईशा का ब्रिगेड कमांडर नवाजुद्दीन हक्कानी ने कहा, “अमेरिकी, अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय एनडीएस और भारत के अनुसंधान और विश्लेषण विंग रॉ के कठपुतलियों को नहीं छोड़ा जाएगा। उन्हें हमेशा अल ईशा के रडार पर रखा जाएगा।” आपको बता दें कि यह इकाई अमेरिका और नाटो सहयोगियों की मदद करने वाले अफगानों का शिकार करने के लिए अमेरिकी डेटा का उपयोग कर रही है। 

ज़ेंगर न्यूज़ के साथ एक विशेष साक्षात्कार में नवाज़ुद्दीन हक्कानी ने कहा कि इकाई यूएस-निर्मित स्कैनर का उपयोग कर रही है और अपने डेटाबेस का उपयोग उन अफगानों पर नकेल कसने के लिए कर रही है जिन्होंने संबद्ध बलों की मदद की या भारतीय खुफिया के साथ काम किया।

तालिबान के हाथों में जाने वाला डेटाबेस महत्वपूर्ण है, क्योंकि पिछले 12 वर्षों में बायोमेट्रिक डेटाबेस के लिए पिछली सरकार या अमेरिकी सेना के साथ दुभाषियों, ड्राइवरों, नर्सों और सचिवों के रूप में काम करने वाले लगभग हर अफगान को स्कैन किया गया था। कुल 7,000 स्कैनर थे और अमेरिका ने अभी तक पुष्टि नहीं की है कि कितने पीछे रह गए हैं।

नवाजुद्दीन हक्कानी ने ज़ेंगर न्यूज़ को बताया, “अब जब काबुल पर कब्जा कर लिया गया है, हमने अपना ध्यान प्रतिवाद पर केंद्रित कर दिया है। अधिकांश ब्रिगेड अब विभिन्न मदरसों में आराम कर रही है। अल ईशा समूह अब प्रमुख एजेंसी है। इस बायोमेट्रिक डेटा प्रोजेक्ट को संभालना उसकी जिम्मेदारी है।” 

अमेरिका ने 2009 में लगभग 3,00,000 अफगानों से डेटा एकत्र करना शुरू किया था। इनमें ज्यादातर अफगान कैदी और अफगान सैनिक शामिल थे। तालिबान घुसपैठियों या सड़क किनारे बम बनाने में शामिल लोगों को खोजने के लिए डेटाबेस शुरू किया गया था। 2014 तक, अमेरिका ने इसे एक नया नाम दे दिया।

अब जब डेटाबेस तालिबान के हाथों में है, नवाजुद्दीन हक्कानी ने कहा, “अल ईशा सिर्फ इस बात पर नजर रखता है कि किसने अमेरिका या राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय [पूर्व अफगान सरकार की खुफिया एजेंसी] के लिए काम किया है। इस मामले को विदेशी मीडिया द्वारा उठाया जा रहा है। यह हमें बदनाम करने के लिए एक अभियान से ज्यादा कुछ नहीं है।”

अल ईशा इकाई में 1,000 से अधिक सदस्य हैं और यह अफगानिस्तान के 34 प्रांतों में फैली हुई है। अल ईशा इकाई में पाकिस्तान की संलिप्तता के बारे में पूछे जाने पर, नवाजुद्दीन हक्कानी ने कहा कि यदि अफगानिस्तान में इकाई द्वारा किसी भारतीय खुफिया की पहचान की जाती है, तो पाकिस्तान इसका पीछा कर सकता है।

नवाजुद्दीन हक्कानी ने कहा कि अल ईशा कोई नई इकाई नहीं है। यह खलील हक्कानी ब्रिगेड के तहत तीन समूहों में से एक है। खलील हक्कानी ब्रिगेड एक 2,000 सदस्यीय मजबूत ब्रिगेड है जिसका नाम खलील हक्कानी के नाम पर रखा गया है, जिसके सिर पर 50 लाख डॉलर का इनाम है। खलील हक्कानी जलालुद्दीन हक्कानी के भाई हैं, जिन्होंने ओसामा बिन लादेन को सलाह दी थी और 1990 के दशक में तालिबान के कैबिनेट मंत्री के रूप में भी काम किया था।

नवाजुद्दीन हक्कानी को व्यक्तिगत रूप से खलील हक्कानी द्वारा काबुल में काउंटर इंटेलिजेंस ऑपरेशन का प्रभारी बनाया गया था। एक 26 वर्षीय पूर्व अफगान नेशनल आर्मी कोर कमांडर ने कहा, “अफगान तालिबान बायोमेट्रिक उपकरण या डेटाबेस को संभालने में असमर्थ हैं। प्रत्येक खोज दल की निगरानी एक पाकिस्तानी अधिकारी या हक्कानी नेटवर्क के सदस्य द्वारा की जाती है।” उन्होंने यह भी पुष्टि की कि अल ईशा इकाई बायोमेट्रिक स्कैनर से सभी को स्कैन कर रही है।