Sunday , September 29 2024

संविदा स्वास्थ्य कर्मी बना डॉक्टर, फेसबुक पर अपलोड की फोटो, फिर क्या हुआ?

लखनऊ के इंटौजा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) के तहत संविदा पर स्वास्थ्य कर्मी ने खुद को डॉक्टर बताया। गले में आला डालकर फोटो खिंचाई। उसे फेसबुक पर अपलोड किया। फेसबुक प्रोफाइल में खुद को लोहिया हॉस्पिटल से एमडी मेडिसिन डॉक्टर लिखा है। पूरे मामले पर जिला कुष्ठ रोग अधिकारी ने नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है। जवाब संतोषजनक न होने पर वेतन रोकने समेत नियमानुसार कार्रवाई की बात कही है।

प्राइवेट अस्पताल में प्रैक्टिस

आरोपी इंटौजा सीएचसी के तहत संविदा पर मल्टी परपज हेल्थ वर्कर (एमपीडब्ल्यू) के पद पर तैनात है। जिला कुष्ठ अधिकारी ने 24 अगस्त को उसे नोटिस जारी की। जिला कुष्ठ अधिकारी ने सत्यार्थ प्रकाश की फेसबुक प्रोफाइल पर आपत्ति जाहिर की है। पत्र में कहा है कि आप डॉक्टर की वेषभूषा में हैं। अपने नाम के आगे डॉक्टर भी लगाया है। खुद को दिल्ली एम्स व चिकित्साधिकारी पदनाम का प्रयोग किया है। लोहिया से एमडी मेडिसिन का डॉक्टर लिखा है। साथ ही हाईकोर्ट के गेट नम्बर तीन के सामने स्थित निजी हॉस्पिटल में शाम पांच से नौ बजे ओपीडी संचालित करने का भी जिक्र किया है।

स्पष्टीकरण तलब

जिला कुष्ठ अधिकारी ने कहा कि संविदा एमपीडब्ल्यू पर कार्यरत रहते हुए डॉक्टरी की डिग्री कब हासिल की। इसके लिए विभाग से अनुमति प्रमाण-पत्र साक्ष्य लिया या नहीं? इसका पूरा ब्यौरा व स्पष्टीकरण दें।

कुर्सी के लिए सीएमओ को मिलाया फोन

कुछ दिन पहले सत्यार्थ ने कुर्सी को लेकर सीएमओ समेत दूसरे अधिकारी को फोन किया था। जिला कुष्ष्ठ रोग अधिकारी ने नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। उन्होंने कहा कि यदि कुर्सी की आवश्यकता थी तो वह अपने अधीनस्थ अधिकारी से मांग करते। सीधे उच्च अधिकारी से फोन पर वार्ता करना अनुशासनहीनता है।