Wednesday , May 15 2024

चुनाव के बाद पाक से बातचीत को लेकर बदलेगा मोदी का रुखः सरताज अजीज

भारत पर दादागिरी करने का आरोप लगाते हुए पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने कहा है कि दोनों देशों के बीच शांतिवार्ता स्थापित करने में भारत सहयोग नहीं कर रहा है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान भारत के इस रवैये को बर्दाश्त नहीं करेगा।
sartaj-azizi_1484539346
 
पीएम मोदी पर तंज कसते हुए अजीज ने कहा, “मोदी खुद को अधिनायक के तौर पर स्थापित करना चाहते हैं इसलिए उनका पूरा चुनावी प्रचार पाक-विरोधी भावनाओं के इर्द-गिर्द चलाया गया था।” पाकिस्तानी अखबार डॉन से बातचीत में सरताज अजीज ने भारत पर आरोप लगाया कि, “मोदी कश्मीर मुद्दे पर बात करना नहीं चाहते, उन्हें सिर्फ वहां आतंकवाद ही दिखाई देता है।”

अजीज ने कहा कि भारत नियंत्रण रेखा पर समस्याओं से ध्यान हटाने की कोशिश कर रहा है। यही नहीं अजीज ने कहा कि क्षेत्र में भारत द्वारा ‘मानवाधिकारों के उल्लंघन’ को दुनिया ने देखा है। 

‘कश्मीर पर बात किए बिना कोई संवाद नहीं’

अजीज ने कहा कि, “बिना कश्मीर मुद्दे पर बातचीत किए हम भारत के साथ कोई संवाद नहीं करेंगे। न ही भारत के साथ शांति स्थापित करने के लिए कोई समझौता करेंगे।” मोदी पर हमला बोलते हुए अजीज ने कहा कि, “एक बार चुनाव खत्म होने दीजिए, उसके बाद पाकिस्तान के साथ वार्ता के मुद्दे पर मोदी सरकार का रुख भी बदल जाएगा।”
डॉन से बातचीत में चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) में भारत के शामिल होने के सवाल पर अजीज ने कहा कि कोई भी देश इस परियोजना में इंफ्रास्ट्रक्चर को सुधारने में सब-कॉन्ट्रैक्टर की तरह भागीदारी निभा सकता है। उन्होंने कहा कि चीन-पाक ने मिलकर इस तरह के सभी अनुरोधों पर सहमति जताई है।

अजीज ने अखबार से बातचीत में अफगानिस्तान में अशांति फैलाने में किसी तरह की भूमिका होने से इनकार किया। उन्होंने कहा कि पाक वास्तव में साल 2017 में अफगानिस्तान के साथ अपना संबंध सुधारना चाहता है।