Sunday , September 29 2024

यूपी: बुखार का हमला तेज, नौ और रोगियों की मौत, तेजी से घट रहा प्लेटलेट्स काउंट, डेंगू जांच निगेटिव

कानपुर में डेंगू के साथ वायरल फीवर का प्रकोप बढ़ रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी बुखार के रोगियों की संख्या बढ़ी है। बुधवार को बुखार से तीन बच्चों समेत नौ और रोगियों की मौत हो गई। सभी की दो-तीन दिन से बुखार आने के बाद अचानक हालत बिगड़ गई। बुखार से पीड़ित मरीजों का प्लेटलेट्स काउंट घट रहा है, लेकिन रिपोर्ट डेंगू निगेटिव आ रही है।

नगर में बुखार से अब तक 31 लोगों की मौत हो चुकी है। मवइया के रहने वाले रामशंकर की पुत्री कोमल (16) की बुखार से मौत हो गई। परिजनों ने बताया कि उसे बुखार के साथ उल्टी भी हो रही थी। इसी तरह चकेरी के राजनाथ की मां रामकली (65) की मौत हुई। उन्हें अचानक सांस लेने में दिक्कत होने लगी थी।
आजादनगर के राजकिशोर (55) को तीन दिन से बुखार आ रहा था। इसके बाद पेट में तेज दर्द हुआ। अस्पताल लाते वक्त मौत हो गई। भीतरगांव के चिरला निवासी शिवमोहन (65) और पाल्हेपुर के श्रीप्रकाश प्रजापति (52) की भी मौत हुई। मंधना की रहने वाली आनंदी देवी (48) की कल्याणपुर के नर्सिंगहोम में मौत हुई है।

पति राम किशोर ने बताया कि आनंदी को तीन दिन से बुखार आ रहा था। सुबह अचानक तबीयत बिगड़ी, कुछ देर बाद मौत हो गई। इसके अलावा तीन बच्चों की हैलट के बालरोग अस्पताल में मौत हुई है। इनमें दो को एक्यूट इंसेफ्लाइटिस और एक को सेप्टीसीमिया हो गया था। इसके अलावा बहुत से रोगी गंभीर हालत में अस्पतालों में भर्ती हैं। 

एसीएमओ नर्सिंगहोम डॉ. सुबोध प्रकाश ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कल्याणपुर के न्यू कानपुर सिटी हॉस्पिटल और आजादनगर के अल्फा हॉस्पिटल में बुखार के रोगियों की स्थिति देखी। चौबेपुर में मरियानी गांव में चल रहे ट्रस्ट के हॉस्पिटल के सुपरिंटेेंडेंट डॉ. पीएन वाजपेयी ने बताया कि मिश्रित वायरल संक्रमण के रोगी आते हैं। हालत उन्हीं की बिगड़ रही जिनका प्लेटलेट्स काउंट कम रहता है।