Monday , April 29 2024

पूर्व सरकारी कर्मचारियों का उत्पीड़न कर रहा तालिबान, फ्रीज करा दिए बैंक खाते

अफगानिस्तान पर कब्जा जमा लेने के बाद तालिबान ने घोषणा की थी कि उसने सभी सरकारी अधिकारियों को माफ कर दिया है और उसने सभी से काम पर लौटने की अपील भी की थी। अमेरिका की समर्थित सरकार के साथ काम करने वाले अधिकारियों को लगातार यह डर सता रहा था कि तालिबान के लड़ाके ढूंढकर उनकी हत्या कर देंगे। हालांकि तालिबान ने कहा था कि वह किसी से कोई दुश्मनी नहीं निकालेगा। तालिबान लगातार यह कहता आ रहा है कि इस बार वह अपने पुराने शासन जैसी कड़ाई नहीं करेगा। लेकिन उसकी ये बाते झूठी मालूम पड़ती हैं। मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि तालिबान ने बैंकों से कहा है कि पूर्व सरकारी कर्मचारियों, सांसदों, मेयरों, मंत्रियों के खाते फ्रीज कर दिए जाएं।

तालिबान ने निजी बैंकों को पत्र लिखकर उन अफगानों से जुड़े सभी खातों की सूची मांगी है, जिन्होंने पिछली अमेरिकी समर्थित सरकार के साथ काम किया था। काबुल स्थित बीबीसी पत्रकार खलीली नूरी के अनुसार, समूह ने बैंकों को पूर्व अफगान मंत्रियों, प्रतिनियुक्तियों, सांसदों और मेयरों के खातों को फ्रीज करने का आदेश दिया है।

पिछले हफ्ते, तालिबान द्वारा काबुल पर कब्जा करते ही बंद कर दिए गए बैंकों को फिर से खोलने का आदेश दिया गया था। हालांकि, नकद निकासी पर सख्त साप्ताहिक सीमाएं लगाई गई हैं. कई लोगों को पैसे निकालने के लिए लंबी कतार में देखा गया है।

पिछले महीने जो बाइडन की सरकार ने अमेरिका में अफगान सरकार के भंडार को सील कर दिया जिससे अरबों डॉलर तक तालिबान की पहुंच बाधित हो गई.  अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने देश में मौद्रिक भंडार में 440 मिलियन डॉलर के फंड ट्रांसफर को भी रोक दिया था।