Monday , April 29 2024

‘प्रतिबंध लगाइए और मदद बंद कीजिए’; तालिबान का साथ दे रहे पाकिस्तान के खिलाफ अमेरिका में एक्शन की मांग

अफगानिस्तान की सत्ता में वापसी में पाकिस्तान ने किस कदर तालिबान की मदद की है, यह बात अब किसी से छिपी नहीं है। पंजशीर घाटी में भी तालिबान की जीत लिए पाकिस्तान एड़ी-चोटी का जोर लगाए हुए है। इस बीच अमेरिका में तालिबान की मदद कर रहे आतंक के आका पाकिस्तान पर एक्शन की मांग उठी है। अमेरिकी सांसद ने पंजशीर में तालिबान के हमले में कथित तौर पर मदद करने के लिए पाकिस्तान के खिलाफ प्रतिबंध लगाने की मांग की है।

अमेरिकी सांसद एडम किनजिंगर ने कहा है कि अगर पाकिस्तान तालिबान की मदद कर रहा है तो उसे दी जा रही मदद बंद कर देनी चाहिए और उस पर प्रतिबंध लगा देने चाहिए। पाकिस्तान का चेहरा अब दिख रहा है कि उसने वर्षों तक झूठ बोला, उसने ही तालिबान को बनाया और उसकी रक्षा की। बता दें कि किनजिंगर ने एक ट्वीट में ये बातें कहीं। 

अमेरिका के फॉक्स न्यूज की रिपोर्ट में CENTCOM के एक सूत्र के हवाले से कहा गया है कि पंजशीर में पाकिस्तान की स्पेशल फोर्सेज, उनके हेलिकॉप्टर और ड्रोन तालिबान की मदद कर रहे हैं। पंजशीर में तालिबान की मदद में पाकिस्कतान के 27 हेलिकॉप्टर भी शामिल हैं। बता दें कि कांग्रेसी सांसद किंजिंगर इलिनोइस के 16वें कांग्रेसनल जिले का प्रतिनिधित्व करते हैं।गौरतलब है कि अफगानिस्तान के पंजशीर प्रांत की जंग अभी जारी है, मगर तालिबान की मदद को पाकिस्तानी वायु सेना की तरफ से इस इलाके में बमबारी जारी है। पाकिस्तान की इस करतूत पर ईरान के विदेश मंत्री सईद खातिबज़दा ने पाकिस्तान का नाम लिए बगैर इस हमले की निंदा की है और जांच की मांग की है। ईरान ने यह भी कहा है कि उसने इस मामले की जांच शुरू कर दी है। बता दें कि तालिबान को शुरू से ही पाकिस्तान का समर्थन मिलता आया है। कई अमेरिकी अधिकारियों ने भी यह दावा किया है कि तालिबान के इतनी जल्दी देश पर कब्जा करने के पीछे पाकिस्तान का ही हाथ है। खुद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान तालिबानियों को आम आदमी बता चुके हैं। पाक आईएसआई प्रमुख ने की थी तालिबान से मुलाकात
आपको बता दें कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई प्रमुख ने तालिबान नेताओं से मिलने, सुरक्षा और सीमा मुद्दों पर चर्चा करने के लिए अफगानिस्तान का दौरा किया था। उनके दौरे के बाद ही पाकिस्तानी वायु सेना ने पंजशीर में बम बरसाए हैं। तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने मुलाकात के बारे में कहा था कि पाकिस्तान की इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस एजेंसी के महानिदेशक फैज हमीद ने एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया और तालिबान के कब्जे से लेकर अफगानिस्तान में नई सरकार बनाने के उनके प्रयासों तक के हालिया बदलावों के बारे में बातचीत की।