Thursday , May 16 2024

पाक का तालिबानी फरमान- टीचर्स नहीं पहनेंगे जीन्स, टी-शर्ट, महिला शिक्षकों के टाइट कपड़े पहनने पर रोक

महिलाओं के पहनावे को लेकर अक्सर विवादों में रहने वाले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के राज में अब स्कूलों में भी महिला टीचर्स को टाइट कपड़े न पहनने के आदेश दिए गए हैं। पाकिस्तान के संघीय शिक्षा निदेशालय (FDE) ने एक अधिसूचना जारी कर महिला शिक्षकों से जींस और टाइट कपड़े न पहनने को कहा है। पुरुष शिक्षकों को जींस और टी-शर्ट पहनने से रोकने के लिए भी एक अधिसूचना जारी की है। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, इस संबंध में शिक्षा निदेशक ने सोमवार को स्कूल और कॉलेजों के प्राचार्यों को एक पत्र भेजा है।

पत्र में प्राचार्यों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि स्टाफ का हर सदस्य सलीके के कपड़े पहनकर आए और अपनी शारीरिक बनावट को अच्छी तरह से पेश करे। इसके अलावा स्वच्छता को लेकर अच्छे उपायों का पालने करने को कहा है। नियमित बाल कटवाने, दाढ़ी बनवाने, नाखून काटने, नहाने और दुर्गन्ध या इत्र के उपयोग जैसे अच्छे उपायों का वर्णन करना भी इनमें शामिल है। 

इस तरह के उपायों का पालन पाकिस्तान में शिक्षकों द्वारा ऑफिस समय के दौरान, साथ ही परिसर में उनके समय और यहां तक ​​कि आधिकारिक सभाओं और बैठकों के दौरान भी किया जाना है। पत्र में यह भी सिफारिश की गई है कि सभी शिक्षण कर्मचारी प्रयोगशालाओं में कक्षा और प्रयोगशाला कोट के अंदर शिक्षण गाउन पहनें। इसके अलावा, यह स्कूलों और कॉलेजों के गेट कीपर और सहायक कर्मचारियों के लिए वर्दी सुनिश्चित करने का निर्देश देता है।पत्र के अनुसार, महिला शिक्षकों को जींस या टाइट्स पहनने की अनुमति नहीं होगी। उन्हें “साधारण और सभ्य सलवार कमीज, पतलून, दुपट्टा / शॉल के साथ शर्ट” पहनने के लिए कहा गया है। इसमें यह भी कहा गया है कि पर्दा करने वाली महिलाओं को उनकी साफ-सुथरी उपस्थिति सुनिश्चित करते हुए स्कार्फ/हिजाब पहनने की अनुमति दी जाएगी। सर्दियों के मौसम में, महिला शिक्षक “सभ्य रंगों और डिजाइनों” के कोट, ब्लेज़र, स्वेटर, जर्सी, कार्डिगन और शॉल पहन सकती हैं।