Wednesday , May 15 2024

7 महीने बाद बाइडन और जिनपिंग ने की बात, ड्रैगन ने कहा- अमेरिकी नीतियों ने बीजिंग के लिए गंभीर मुश्किलें पैदा कीं

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच लंबी बातचीत हुई है। न्यूज एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट बताती है कि जिनपिंग ने कहा है कि अमेरिकी नीतियों ने बीजिंग के लिए गंभीर मुश्किलें पैदा की हैं लेकिन इन्हें वापस ट्रैक पर लाना दुनिया के लिए महत्वपूर्ण है।

हालिया सालों में अमेरिका और चीन के बीच संबंध बद से बदतर होते गए हैं। दोनों देशों के बीच ट्रेड वॉर जारी है। तकनीक पर प्रभुत्व के लिए लड़ाई जारी है। अमेरिका ने मानवाधिकार के मसलों पर चीन को लेकर कड़ा रुख दिखाया है। इस सबके साथ ही कोरोना वायरस की उत्पति पर विवाद ने दोनों देशों के बीच के संबंधों को और खराब कर दिया है।

बाइडन के साथ बातचीत में जिनपिंग ने चेतावनी के लहजे में कहा है कि दुनिया की टॉप इकॉनमी के बीच टकराव दोनों देश और दुनिया भर में मुसीबत का कारण बन सकता है। क्या चीन और अमेरिका अपने संबंधों को बेहतर कर सकते हैं के सवाल पर जिनपिंग ने कहा है कि यह इस सदी का सवाल है जिसका जवाब दोनों देशों को देना चाहिए। यह जानकारी चीनी सरकारी मीडिया ने दी है।पिछले सात महीने में जिनपिंग और बाइडन ने पहली बार बातचीत की है। जिनपिंग ने कहा है, ‘दोनों पक्षों को मतभेदों का सम्मान करते हुए जलवायु परिवर्तन, महामारी की रोकथाम और ग्लोबल इकॉनोमिक रिकवरी पर बातचीत जारी रखनी चाहिए।’ जिनपिंग ने कहा है कि चीन और अमेरिका संबंध कोई बहुविकल्पीय सवाल नहीं है। यह एक जरूरी सवाल है कि कैसे बेहतर काम किया जाए।