Wednesday , May 15 2024

फोन मिला, दिल भी मिलेंगे? 7 महीने बाद जो बाइडेन और शी जिनपिंग की बात, जानें क्या हुई चर्चा

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शुक्रवार सुबह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ फोन पर बातचीत की। दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के नेताओं के बीच बीचे सात महीने से कोई बात नहीं हुई थी।  चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने एक संक्षिप्त बयान में कहा, “चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शुक्रवार सुबह अपने अमेरिकी समकक्ष जोसेफ आर. बाइडेन के साथ फोन पर बातचीत की।”

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट में कहा गया है, “दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों और साझा हित के प्रासंगिक मुद्दों पर स्पष्ट, गहन और व्यापक रणनीतिक चर्चा हुई है।”

व्हाइट हाउस ने भी, बिडेन-शी फोन कॉल की पुष्टि करते हुए एक बयान जारी किया, जिसमें कहा गया कि दोनों नेताओं के बीच “व्यापक, रणनीतिक चर्चा” हुई, जिसका उद्देश्य बीजिंग और वाशिंगटन के बीच बढ़ती प्रतिद्वंद्विता का प्रबंधन करना था।

जो बाइडेन और शी जिनपिंग के बीच यह मुलाकात अफगानिस्तान में तेजी से बदल रहे घटनाक्रम की पृष्ठभूमि में हुई है। आपको बता दें कि काबुल पर अब तालिबान का राज है। इस हफ्ते की शुरुआत में ही तालिबान ने अफगानिस्तान में अंतरिम सरकार के गठन की घोषणा की है।

व्हाइट हाउस ने कहा कि जो बाइडेन ने स्पष्ट किया कि यह चर्चा दोनों देशों के बीच “प्रतिस्पर्धा को जिम्मेदारी से प्रबंधित करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के चल रहे प्रयास” का हिस्सा थी। व्हाइट हाउस के बयान में कहा गया, “राष्ट्रपति बाइडेन ने हिंद-प्रशांत और दुनिया में शांति, स्थिरता और समृद्धि में संयुक्त राज्य अमेरिका की स्थायी रुचि को रेखांकित किया और दोनों नेताओं ने प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करने के लिए दोनों देशों की जिम्मेदारी पर चर्चा की।”आपको बता दें कि तालिबान के द्वारा काबुल पर फिर से कब्जा करने के बाद जिनपिंग ने वैश्विक समुदाय से अफगान के नए शासकों का मार्गदर्शन करने का आह्वान किया है। वहीं, जो बाइडेन ने अफगानिस्तान से अपने सभी अमेरिकी सैनिकों को वापस बुला लिया है। उन्होंने नई सरकार के स्वरूप को लेकर चिंता जाहिर की है। आपको बता दें कि अंतरिम कैबिनेट में कई खुखांर आतंकवादियों को शामिल किया गया है।