Sunday , September 29 2024

पीलीभीत में घुसे नेपाली हाथियों का उत्पात, खेत में खड़ी धान की फसल को रौंदा

यूपी के पीलीभीत में नेपाल से आए हाथियों ने खूब उत्पात मचाया है। हाथियों ने यहां कई किसानों की फसल को रौंद डाला। माला रेंज के कंपार्टमेंट 127 से बाहर आकर नेपाल के हाथियों का झुंड अब माधोटांडा रोड को क्रास कर महोफ रेंज में फिर से दाखिल हो गया है। इस बार हाथी महोफ रेंज के सुरई बार्डर पर न जाकर मुस्ताफाबाद और चूका गेट पर ठहर गए हैं। यहां रात आने पर हाथियों ने पास के धान के खेतों को जमकर रौंदा। आहट पर किसानों ने हाथियों के झुंड को भगाया। सुबह किसानों ने रौंदी की फसल को एकत्र किया और इसकी वन विभाग से मुआवजा की मांग की है।

बीते कई दिनों से नेपाल के हाथियो का झुंड माला रेंज के कंपार्टमेंट नंबर 127 में डेरा जमाए हुए थे। हाथियों ने यहां पर गांव महुआ सहित कई गांवों में धान और गन्ने की फसलों को रौंद दिया था। बुधवार को किसी समय हाथियों का झुंड अचानक माला रेंज से बाहर निकला और पुराने रास्ते को छोड़ दिया। माधोटांडा रोड को पार करने के बाद झुंड सीधे महोफ रेंज के मुस्तफाबाद के कंपार्टमेंट नंबर 98 और 99 में पहुंच गया।

चूका गेट पर चहल कदमी की वीडियो भी लोगों द्वारा बनाई गई। रात में गांव पिपिरया संतोष के तीन किसानों की धान की फसलों को भी रौंद दिया। आहट पर किसानों ने शोरगुल कर हाथियों को वहां से खदेड़ा। सुबह किसानों ने  हुए नुकसान को देखा तो दंग रह गए। धान की फसल को तहस नहस कर दिया गया। किसानों ने टूटी पौध को एकत्र कर वन विभाग से मुआवजा की मांग की है। डीडी नवीन खंडेलवाल ने बताया हाथी चूका गेट और मुस्तफाबाद के पास है। महोफ रेंज में बाइफरकेशन से निकली नहर के किनारे लोकेशन को ट्रेस किया गया।