Sunday , September 29 2024

विश्वकर्मा जयंती: 21 हजार लाभार्थियों को मुख्यमंत्री योगी ने बांटे टूल किट, दिया मुद्रा योजना का लाभ

विश्वकर्मा जयंती के उपलक्ष्य में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना से 21 हजार लाभार्थियों को टूल किट और 11 हजार लाभार्थियों को मुद्रा लोन वितरित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाएं चाहें तो उत्तर प्रदेश को रेडीमेड कपड़ों के निर्माण का हब बनने से कोई नहीं रोक सकता। मुख्यमंत्री ने कहा कि 11 हजार कारीगरों को 171 करोड़ रुपये का लोन वितरित किया जा रहा है। 

परंपरागत उद्योग और परंपरागत कौशल को मंच देना होगा, उनका प्रशिक्षण देना होगा बाजार उपलब्ध कराना होगा। इस बार साढ़े सात लाख दिये अयोध्या में जलाए जाएंगे। सभी दिये अयोध्या में ही बनाए जा रहे हैं।  चीन जैसा नास्तिक देश दीपावली पर लक्ष्मी गणेश की मूर्ति बनाकर हमे देता था। हमने प्रजापति समाज को प्रशिक्षण दिया, मशीन उपलब्ध कराईं, अब चीन से सस्ती, अच्छी और टिकाऊ मूर्ति हमारे यहां बन रहीं हैं। 

हम आजादी के अमृत महोत्सव पर लोगों के चेहरे पर खुशी देंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी लंबी दूरी तय करनी है। अगले तीन महीने में 75 हजार कारीगरों को टूल किट उपलब्ध कराने का लक्ष्य है।एमएसएमई विभाग को इसकी तैयारी अभी से करनी होगी। उनका प्रशिक्षण भी कराना होगा, नई तकनीक के साथ जोड़ना होगा। कारीगर के पास तकनीक का अभाव है उन्हें तकनीक उपलब्ध करानी होगी। कारीगर के कौशल को सम्मान देना होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर 20 दिन तक विकास उत्सव मनाया जाएगा। हर दिन कोई न कोई कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में एमएसएमई मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिंह, मुख्य सचिव राजेन्द्र तिवारी, अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल भी मौजूद रहे। नवनीत सहगल ने कहा कि तीन महीने में 75 हजार श्रमिकों को प्रशिक्षण देकर बैंक से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि दिसम्बर में फिर समारोह आयोजित किया जाएगा।

new