Sunday , September 29 2024

गोरखपुर: आज 228 केंद्रों पर होगी नेशनल अचीवमेंट सर्वे परीक्षा, दो पालियों में होगा आयोजन

मानव एवं विकास मंत्रालय एनसीईआरटी व राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के संयुक्त तत्वावधान नेशनल अचीवमेंट सर्वे परीक्षा शुक्रवार को जिले के 228 केंद्रों पर होगी। दो पालियों में सुबह 10:30 से दो बजे तो दोपहर 3:30 से पांच बजे तक आयोजित होने वाली परीक्षा में कक्षा तीसरी, 5वीं, 8वीं और 10वीं के छात्र शामिल होंगे। इसे लेकर तैयारियां पूरी हो गई हैं।

परीक्षा के जिला समन्वयक और डायट प्राचार्य डॉ. बीएन सिंह ने बताया कि नकल विहीन परीक्षा के लिए हर केंद्र पर केंद्रीय ऑब्जर्वर के साथ फील्ड इंवेस्टिगर को तैनात किया जाएगा। परीक्षा पूरे देश में एक ही दिन संचालित होती है। स्कूलों का चयन स्टेट की ओर से होता है। ये सर्वे तीन साल में एक बार होता है।

2017 के बाद यह सर्वे 2020 में होना था, लेकिन कोविड के कारण पिछले साल यह सर्वे नहीं हो पाया। अब 2021 में ये सर्वे होगा। इस परीक्षा में उसी स्कूल के छात्र शामिल होंगे, जिसमें छात्रों की परीक्षा ली जाएगी। केंद्र सरकार की ओर से एक दिन में एक ही समय में 90 से लेकर 120 मिनट की वैकल्पिक परीक्षा होगी। इसमें पहली बार प्राइवेट स्कूलों को भी शामिल किया गया है।

 
क्या है नेशनल अचीवमेंट सर्वे
नेशनल अचीवमेंट सर्वे एक नमूना आधारित सर्वेक्षण है जिससे शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए एक प्रामाणिक आंकड़ों का विस्तृत आधार उपलब्ध होता है। विद्यार्थियों का शिक्षा स्तर जांचने के लिए राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण करवाने जा रहा है। सरकारी स्कूलों, सहायता प्राप्त तथा मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की सीखने की क्षमता के आंकलन के लिए नेशनल अचीवमेंट सर्वे पूरे भारत में एक साथ होगा।

इन विषयों से पूछे जाएंगे प्रश्न
एनसीआरटी की तरफ से तीन साल में एक बार राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण करवाया जाता है। शिक्षा विभाग जिले के रैंडम स्कूलों में कक्षा तीसरी, पांचवीं और आठवीं के विद्यार्थियों की हिंदी, गणित और ईवीएस तथा दसवीं के विद्यार्थियों कीं सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, हिंदी, गणित तथा अंग्रेजी विषय की परीक्षा लेगा।

new