Sunday , September 29 2024

यूपी : गड्ढा मुक्ति अभियान की समय सीमा 15 दिन बढ़ी,उपमुख्यमंत्री ने दिए 30 नवंबर तक अभियान चलाने के निर्देश

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अनुबंध होने के एक महीने के अंदर निर्माण कार्य शुरू न करने वाले ठेकेदारों को डिबार करने और तीन महीने में काम शुरू न करने पर उन्हें ब्लैकलिस्ट करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने समय से कार्य प्रारंभ न होने के प्रकरणों की जांच के लिए निगरानी टीमों का गठन करने को भी कहा है। उन्होंने सड़कों को गड्ढामुक्त करने के अभियान की समयसीमा 15 दिन बढ़ाकर 30 नवंबर करने के भी निर्देश दिए हैं। पहले यह अभियान 15 नवंबर तक चलाया जाना था।

 
उप मुख्यमंत्री बृहस्पतिवार को कालीदास मार्ग स्थित अपने आवास पर लोक निर्माण विभाग के कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने उच्चाधिकारियों को मौके पर जाकर कार्यों का निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए हैं। बैठक में बताया गया कि अब तक कुल 72 प्रतिशत सड़कों को गड्ढामुक्त कर दिया गया है। इसमें से स्टेट हाईवे, मुख्य जिला मार्ग और अन्य जिला मार्ग की प्रगति 85 प्रतिशत है। जबकि 67 प्रतिशत ग्रामीण मार्गों को गड्ढामुक्त किया जा चुका है। बताया गया कि लोनिवि द्वारा कुल 54,373 किमी सड़कों को गड्ढा मुक्ति किया गया है।

उप मुख्यमंत्री ने रोड सेफ्टी पर खास फोकस करने के साथ ही साइनबोर्ड लगाने और रोड लाइनिंग कराने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने अंतरराज्यीय सीमा पर लगने वाले गेट बनाने का कार्य दिसंबर तक पूरा करने को कहा है। उन्होंने महापुरुषों के नामकरण वाले मार्गों पर बोर्ड लगाने और उल्लेखनीय कार्य करने वाले अभियंताओं को पुरस्कृत करने व खराब प्रदर्शन वाले अधिकारियों पर कार्रवाई के निर्देश दिए। वर्ष 2024 में प्रयागराज में होने वाले कुंभ के मद्देनजर लोनिवि से संबधित कार्ययोजना तैयार करने पर जोर देते हुए जरूरत के मुताबिक पांटून पुल आदि के निर्माण कराने को भी कहा। 

केशव ने सेतु निगम के कार्यों की प्रशंसा की। उन्होंने निगम द्वारा बनाए जा रहे सभी निर्माणाधीन पुलों का काम तेजी से पूरा करने को कहा है। बैठक में प्रमुख सचिव लोनिवि नितिन रमेश गोकर्ण, सचिव समीर वर्मा, विभागाध्यक्ष राकेश सक्सेना, मुख्य अभियंता (मुख्यालय एक) संजय श्रीवास्तव व ओएसडी प्रदीप कुमार समेत सभी संबधित अधिकारी मौजूद थे।

new ad