Sunday , September 29 2024

बड़ी सौगात: एक दिसंबर से शिमला के संजौली हेलीपोर्ट से शुरू होगी हवाई सेवा

हवाई मार्ग से हिल्स क्वीन शिमला आने-जाने वाले लोगों को एक दिसंबर से बड़ी सौगात मिलने जा रही है। पवन हंस की हेली टैक्सी से चंडीगढ़, कुल्लू, धर्मशाला जाने के लिए लोगों को अब राजधानी से करीब 25 किलोमीटर दूर जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट नहीं जाना पड़ेगा। शहर के संजौली में स्थित हेलीपोर्ट एक दिसंबर से ऑपरेशनल होने जा रहा है। हेलीपोर्ट में वियतनाम से मंगवाए सेफ्टी नेट लगाने का काम शुरू हो गया है। लोगों को अब शहर के बीच ही हवाई सेवा मिलेगी। इसके अलावा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के सरकारी हेलीकॉप्टर की भी संजौली में ही लैंडिंग होगी।

करीब 14 करोड़ की लागत से संजौली-ढली बाईपास पर हेलीपोर्ट का निर्माण किया गया है। आपातकाल सेवा सहित सैलानियों की सहूलियत के लिए शिमला शहर के बीच हेलीपोर्ट बनाने का प्रदेश सरकार ने फैसला लिया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर प्रोजेक्ट की लगातार समीक्षा करते रहे हैं।

बीते दिनों यहां हेलीकॉप्टर की सफल लैंडिंग का ट्रायल भी हो चुका है। प्रदेश सरकार का राजधानी शिमला में अपना हेलीपोर्ट न होने से अभी सेना के अनाडेल मैदान में ही मुख्यमंत्री का हेलीकॉप्टर उतरता है। संजौली हेलीपोर्ट शुरू होने से सरकार के साथ-साथ सैलानियों को भी सुविधा होगी। पर्यटन निदेशक अमित कश्यप ने बताया कि दिसंबर से संजौली से हेली टैक्सी सेवा शुरू होगी।

शिमला-चंडीगढ़ के बीच छह दिन चल रही हेली टैक्सी
शिमला-चंडीगढ़ के बीच सप्ताह में छह दिन (रविवार छोड़कर) हेली टैक्सी चल रही है। धर्मशाला के गगल एयरपोर्ट के लिए मंगलवार, बुधवार, गुरुवार और कुल्लू के भुंतर एयरपोर्ट के लिए सोमवार, शुक्रवार और शनिवार को सेवा मिलेगी।

शिमला-चंडीगढ़ का 3600 रुपये किराया
हेली टैक्सी का शिमला से चंडीगढ़ का प्रति व्यक्ति किराया 3600 रुपये तय किया गया है। चंडीगढ़ से कुल्लू के भुंतर का किराया प्रति व्यक्ति 6500 रुपये और चंडीगढ़ से धर्मशाला के गगल का किराया 5700 रुपये प्रति व्यक्ति है। शिमला से कुल्लू का किराया 4000 रुपये प्रति व्यक्ति और शिमला से धर्मशाला का किराया 5000 रुपये प्रति व्यक्ति है।