Sunday , September 29 2024

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे : प्रधानमंत्री आज करेंगे लोकार्पण, सीएम योगी ने मंच, सभा स्थल, एयर स्ट्रिप का बारीकी से किया मुआयना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को 341 किमी लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण करेंगे। पीएम के कार्यक्रम को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को अधिकारियों के साथ कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया। उन्होंने एयर स्ट्रिप पर कैमरा लगवाने के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए। कार्यक्रम को देखते हुए मौके पर शासन, प्रशासन, सेना व पुलिस के अधिकारी डटे हैं।

उद्घाटन कार्यक्रम को लेकर सोमवार को अपराह्न करीब तीन बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तैयारियों का जायजा लेने अरवलकीरी करवत की एयर स्ट्रिप पर पहुंचे। उन्होंने पीएम के लिए बनाए गए मंच, जनसभा स्थल, एयर स्ट्रिप पर एयर शो के लिए बने पीएमओ कैंप, सेना कैंप व अन्य कैंपों का बारीकी से जायजा लिया। एयर स्ट्रिप पर विमानों के शक्ति प्रदर्शन के दौरान लगाए जाने वाले कैमरों को व्यवस्थित ढंग से लगवाने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से तैयारियों व पीएम की सुरक्षा के संबंध में की गई तैयारियों की जानकारी ली। सीएम ने पीएम की सुरक्षा का कड़ा बंदोबस्त करने का निर्देश दिया है। सीएम के साथ औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना, अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी, मंडलायुक्त अयोध्या एमपी अग्रवाल, आईजी डॉ. कविंद्र प्रताप सिंह, जिलाधिकारी रवीश गुप्ता, एसपी डॉ. विपिन कुमार मिश्र, सीडीओ अतुल वत्स समेत एसपीजी, वायुसेना व अन्य फोर्स के अधिकारी मौजूद रहे। प्रदेश के स्वास्थ्य व जिले के प्रभारी मंत्री जयप्रताप सिंह ने भी कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया। उन्होंने तैयारियों की जानकारी ली।

पूर्वी यूपी के नौ जिलों के साथ बिहार के लिए भी महत्वपूर्ण
पीएम के कार्यक्रम के पहले पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण करने सोमवार को पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एक्सप्रेस-वे यूपी में भारत का ग्रोथ इंजन बनने का प्रमाण है। एक्सप्रेस-वे इसका भी प्रमाण है कि डबल इंजन की सरकार कैसे कार्य करती है। उन्होंने कहा कि यह पूर्वी उप्र के नौ जिलों के साथ ही बिहार के लिए भी महत्वपूर्ण है।

कार्यक्रम स्थल पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मंगलवार को प्रधानमंत्री पूर्वी उत्तर प्रदेश का बैकबोन कहे जाने वाले एक्सप्रेस-वे को एक बजे राष्ट्र को समर्पित करेंगे। उन्होंने फिर दोहराया कि प्रधानमंत्री ने जुलाई वर्ष 2018 में एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया था। 19 माह के कोराना काल खंड के बाद भी 341 किमी लंबा एक्सप्रेस-वे 36 माह में बनकर तैयार हुआ है। एक्सप्रेस-वे पूर्वी उप्र के करीब आठ करोड़ जनमानस के विकास व उज्ज्वल भविष्य का आधार बनेगा। प्रदेश की राजधानी लखनऊ से पूर्वी उप्र को एक्सप्रेस-वे जोड़ेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री की रुचि पूर्वी उप्र के विकास के प्रति रही। एक्सप्रेस-वे बनने से यह सही साबित हुआ है। उन्होंने प्रधानमंत्री के प्रति आभार जताया। पीएम के उद्घाटन के समय एयर शो भी होगा।
प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर कार्यक्रम स्थल की हुई किलेबंदी

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे

प्रधानमंत्री के उद्घाटन कार्यक्रम को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियां ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के कार्यक्रम स्थल पर किलेबंदी कर दी है। पीएम की सुरक्षा में 10 एसपी, अन्य अधिकारियों समेत पुलिस व सेना के पांच हजार जवान तैनात किए गए हैं। एसपीजी ने कार्यक्रम स्थल को अपने कब्जे में ले लिया है। सुरक्षा में संयंत्र भी लगाए गए हैं।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन में मंगलवार को कूरेभार के अरवलकीरी करवत पहुंच रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के लिए तैयार ब्लू प्रिंट के हिसाब से सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया गया है। पीएम की सुरक्षा के लिए पांच लेयर तैयार किया गया है। इसके तहत एसपीजी, सीएपीएफ, आरएएफ, पीएसी व पुलिस कर्मी तैनात किए गए हैं।

इसमें दस कंपनी पीएसी, दो कंपनी आरएएफ, तीन कंपनी सीएपीएफ लगाई गई है। पुलिस के 10 पुलिस अधीक्षक, 10 अपर पुलिस अधीक्षक, 30 पुलिस क्षेत्राधिकारी, 90 निरीक्षक, 150 उपनिरीक्षक, 13 थानेदार, 1500 महिला व पुरुष पुलिस तैनात की गई है। इसके अलावा वायुसेना भी सुरक्षा में लगी है। एसपीजी की टीम ने एयर स्ट्रिप व पीएम के जनसभा स्थल को अपने कब्जे में ले लिया है। मंच, एयर स्ट्रिप से लेकर चप्पे-चप्पे पर एसपीजी की टीम व अन्य फोर्स नजर रखे है। इसके साथ ही कार्यक्रम स्थल पर सीसीटीवी कैमरा, बम निरोधक दस्ता, डॉग स्क्वॉयड, एंटी सबाटोज व एंटी माइंस डिटेक्टर टीमों को लगाया गया है। पुलिस अधीक्षक डॉ. विपिन कुमार मिश्र ने सुरक्षा व्यवस्था के पूरे बंदोबस्त का दावा किया है। कहा कि कार्यक्रम स्थल को जाने वाले प्रमुख मार्गों पर बैरिकेडिंग करके पुलिस टीम लगाकर छानबीन कर रही है। जिले में जांच व चेकिंग अभियान तेज कर दिया गया है। होटल, ढाबों व आसपास के गांवों पर नजर रखी जा रही है।

1400 बसें लाएंगी भीड़
प्रधानमंत्री की जनसभा व एयर शो के लिए भीड़ जुटाने के लिए लगाई गईं परिवहन निगम की बसें निर्धारित स्थलों पर पहुंच गई हैं। निगम की ओर से मिलीं दो हजार बसों में शासन के निर्देश पर 400 बसों को बस्ती व अंबेडकर नगर से भीड़ लाने के लिए भेजा गया है। दो सौ बसों को अयोध्या जनपद के लिए भेजा गया है। जिले के लिए निगम की 1400 बसों को लगाया गया है। प्रशासन के निर्देश पर निगम की बसों को एआरएम सुरेंद्रनाथ पांडेय ने चिह्नित स्थलों के लिए भेज दिया है। बसें मंगलवार को सुबह भीड़ लेकर कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगी। सोमवार को निगम की नोडल अधिकारी श्वेता सिंह ने रोडवेज की लगाई गईं बसों का जगह-जगह निरीक्षण किया।

वायुसेना ने हेलीकॉप्टर से लिया जायजा
पीएम के कार्यक्रम को देखते हुए एयर स्ट्रिप पर सोमवार को साफ-सफाई व व्यवस्था दुरुस्त करने का कार्य चलता रहा। वायुसेना के अधिकारियों ने हेलीकॉप्टर से एयर स्ट्रिप का जायजा लिया। सेना ने अमहट हवाईपट्टी व पुलिस लाइंस के हेलीपैड का भी हवाई निरीक्षण किया।

एयर स्ट्रिप के किनारे बनाए गए कैंप
सोमवार को प्रधानमंत्री के एयर शो कार्यक्रम को देखते हुए अरवलकीरी करवत की हवाई पट्टी के किनारे कैंप बनाए गए हैं। इसमें एक पीएमओ कैंप प्रधानमंत्री के लिए तैयार किया गया है। इसमें कक्ष भी बनाए गए हैं। पीएम इस कैंप में रुककर एयर शो देखेंगे। इसके अलावा वायुसेना व यूपीडा का एक कैंप बनाया गया है।

new