Sunday , September 29 2024

मैनपुरी: राशन के साथ नमक, खाद्य तेल और दाल भी मिलेगी निशुल्क, दिसंबर से शुरू होगा वितरण

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत मैनपुरी जिले के 3.19 लाख राशन कार्डधारकों को गेहूं और चावल के साथ नमक, दाल और खाद्य तेल का वितरण भी किया जाएगा। दिसंबर से शुरू होने वाला ये वितरण संपूर्ण रूप से निशुल्क होगा। शासन का आदेश आने के जिलाधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह ने आदेश जारी कर दिया है। 

कोरोना काल में केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अतिरिक्त गेहूं और चावल का निशुल्क वितरण कराया जा रहा था। लेकिन ये वितरण नवंबर में समाप्त हो गया है। इसी के साथ प्रदेश सरकार ने वितरण में बदलाव करते हुए पूर्ण रूप से निशुल्क कर दिया है। 

इन खाद्य पदार्थों का होगा वितरण  
दिसंबर से होने वाले वितरण में गेहूं और चावल के साथ ही प्रत्येक कार्ड पर एक किलो आयोडाइज्ड नमक, एक किलो दाल या साबुत चना और एक लीटर खाद्य तेल (सरसों का तेल या रिफाइंड) निश्शुल्क वितरित किया जाएगा। ये योजना पात्र गृहस्थी और अंत्योदय दोनों प्रकार के राशनकार्ड पर लागू रहेगी। 

इससे जिले के तीन लाख 19 हजार 379 राशन कार्डधारक लाभान्वित होंगे। फिलहाल ये योजना दिसंबर 2021 से मार्च 2022 तक चार माह के लिए लागू की गई है। आदेश आने के बाद जिलाधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह ने पूर्ति विभाग को नियमानुसार वितरण सुनिश्चित कराने के आदेश दिए हैं। 
पूर्व निर्धारित व्यवस्था के अनुसार ही मिलेगा गेहूं और चावल
दिसंबर से होने वाले वितरण में गेहूं और चावल का वितरण पूर्व निर्धारित व्यवस्था के अनुसार ही किया जाएगा। अंत्योदय राशन कार्ड पर 35 किलो प्रति कार्ड की दर से 20 किलो गेहूं और 15 किलो चावल मिलेगा। वहीं पात्र गृहस्थी राशन कार्ड पर प्रति यूनिट पांच किलो की दर से तीन किलो गेहूं और दो किलो चावल मिलेगा। हालांकि गेहूं और चावल के लिए भी कोई धनराशि नहीं चुकानी होगी। 

जिले के आंकड़े

  • 45893 हैं अंत्योदय राशन कार्डधारक 
  • 273486 हैं पात्र गृहस्थी राशन कार्डधारक
  • 319379 हैं जिले में कुल राशन कार्डधारक 
  • 1259628 हैं कुल यूनिट 

जिला पूर्ति अधिकारी मोहम्मद क्यामुद्दीन ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देशानुसार सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। दिसंबर में राशन के साथ नमक, दाल और तेल का वितरण किया जाएगा। आगामी चार माह का पूरा वितरण निशुल्क ही किया जाएगा।

new