Sunday , September 29 2024

अब दोगुनी दवा खरीद सकेंगे मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य,दवाओं की कमी हुई तो होंगे जिम्मेदार

मेडिकल कॉलेज में दवाओं की कमी नहीं होगी। इसके लिए यहां के प्रधानाचार्य को जिम्मेदार बनाया गया है। उन्हें दवा खरीद के लिए नियमों में भी छूट दी गई है। इतना ही नहीं अब वे दोगुने बजट से दवाएं खरीद सकेंगे।

मेडिकल कॉलेज को दवाओँ की खरीद के लिए बजट निर्धारित किया गया है। अभी तक वहां होने वाली कुल खरीद में 80 फीसदी दवाएं यूपी मेडिकल सप्लाई कॉरपोरेशन से दी जाती थी, जबकि 20 फीसदी वे खुद से खरीदते थे। ऐसे में मेडिकल कॉलेजों में दवाओं की कमी होने लगी। इसे देखते हुए प्रधानाचार्यों ने औषधि प्रबंधन गाइडलाइन में बदलाव की मांग की थी। समस्या को देखते हुए शासन की ओर से इस बदलाव को मंजूरी दे दी गई है।

इस संबंध में महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण को निर्देश भेज दिया गया है। इसके तहत अब चिकित्सा संस्थानों, मेडिकल कॉलेजों को दिए गए बजट का 60 फीसदी दवाओँ की ही आपूर्ति कॉरपोरेशन करेगा। संबंधित मेडिकल कॉलेज प्रशासन खुद 40 फीसदी दवाएं खरीद सकेंगे। ऐसे में अब मेडिकल कॉलेजों को पहले से दोगुनी दवा खरीदने का अधिकार मिल गया है।

इस दौरान दवाओं की गुणवत्ता एवं मात्रा का विशेष ध्यान रखा जाएगा। सभी प्रधानाचार्यों को यह भी निर्देश दिया गया कि 15 दिसंबर तक हर हाल में दवा संबंधित मांग पत्र कॉरपोरेशन को भेज दें। ताकि जल्द से जल्द दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा सके।

new