Monday , May 6 2024

Uttarakhand Weather Update: मैदानी इलाकों में आज शीत दिवस के आसार, पाला-कोहरा के चलते ठंड में इजाफा

प्रदेश के मैदानी इलाकों में रविवार को शीत दिवस रहने के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार ज्यादातर पहाड़ी क्षेत्रों में पाला और मैदानी क्षेत्रों में कोहरा लगने के कारण ठंड में खासा इजाफा होगा। इसके चलते पूरे दिन शीत दिवस वाली स्थिति रह सकती है। 

वहीं रविवार को देहरादून में सुबह घना कोहरा छाया, जिसके बाद धूप निकल आई। राज्य के पहाड़ी इलाकों में मौसम साफ बना रहा। हरिद्वार सहित मैदानी इलाकों में कहीं-कहीं कोहरा छाया रहा। मौसम केंद्र के अनुसार हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर और नैनीताल व देहरादून के मैदानी इलाकों में कोहरा छाया रह सकता है। इसके कारण सूरज देखने के लिए लोगों को इंतजार करना पड़ सकता है। मौसम में भीषण ठंड बनी रहेगी। 

कोहरे में बिना फॉग लाइट दौड़ रहीं रोडवेज बसें 
ठंड बढ़ने के साथ ही घना कोहरा छा रहा है। सड़कों पर रात में धुंध के कारण दृष्टयता बहुत कम हो रही है। इससे कारण दुर्घटना की आशंका बढ़ रही हैं। इसके बावजूद रोडवेज की बसों पर फॉग लाइट तक नहीं है। कोहरे के बीच सड़कों पर यात्रियों की जान के साथ खिलवाड़ कर दौड़ रही हैं। 

हरिद्वार डिपो की 20 से अधिक बसें इस समय बिना फॉग लाइट चल रही हैं। बिना फॉग लाइट बस चलाने में चालक को परेशानी होती है। रोडवेज की बसों में हर रोज हजारों लोग यात्रा करते हैैं। आजकल बसों का सफर काफी खतरे से खाली नहीं है। इसकी बड़ी वजह कोहरा है। रोडवेज की बसों पर अभी तक फॉग लाइटें नहीं हैैं। फॉग लाइट नहीं होने से दुर्घटना का खतरा बना रहता है। बसें भी अपने गंतव्य स्थानों पर देरी से पहुंचती हैं। परिवहन विभाग की लापरवाही से चालकों को जूझना पड़ता है। सड़क सुरक्षा से जुड़े लोगों का कहना है कि जनवरी के मौसम में मैदानी क्षेत्रों में सड़कों पर कोहरा छाने लगता है। इससे सड़कों पर दृश्यता बेहद कम हो जाती है। परिवहन विभाग को रोडवेज की बसें में फॉग लाइट पहले से ही लगानी चाहिए। 

डिपो की अधिकतर बसों में फॉग लाइट लगी हुई हैं। कुछ बसों में फॉग लाइट नहीं है। उनमें जल्द ही फॉग लाइट लगवाई जा रही है।
– प्रतीक जैन, एआरएम 

न्यूनतम तापमान लुढ़कर 3.5 डिग्री आया 
शनिवार को आसमान तो खुला, लेकिन न्यूनतम तापमान गिरकर 3.5 डिग्री सेल्सियस आ गया। ठंडी हवा के साथ लोगों को ठंड से जूझना पड़ा। हालांकि, दोपहर में धूप निकली, लेकिन असर नहीं दिखाई दिया। मौसम विभाग के शोध पर्यवेक्षक नरेंद्र रावत ने बताया कि शनिवार को अधिकतम तापमान 10 डिग्री और न्यूनतम 3.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। पहाड़ों में बर्फ पिघलने से सुबह-शाम शीत लहर चल रही है।

new ad