Sunday , April 28 2024

Mahashivratri: आज मनाया जा रहा है महाशिवरात्रि का पर्व, शिवालयों में गूंजा हर-हर महादेव

महादेव की आराधना का पर्व महाशिवरात्रि मंगलवार को श्रद्धापूर्वक मनाया जा रहा है। इस अवसर पर महानगर के महादेव झारखंडी, मुक्तेश्वरनाथ शिव मंदिर, मानसरोवर शिव मंदिर सहित अन्य शिवालयों में भगवान शिव के जलाभिषेक के लिए आस्था का जनसैलाब उमड़ गया। शिवरात्रि पर होने वाली भक्तों की भीड़ के मद्देनजर शिवालयों में सोमवार को पूरे दिन तैयारियां चलती रहीं।

महादेव झारखंडी मंदिर के कोषाध्यक्ष शिवपूजन तिवारी ने बताया कि महाशिवरात्रि पर आस्था का सैलाब बाबा के दरबार में उमड़ता है। इस बार भी लगभग दो से ढाई लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। मंदिर की रंगाई का काम पूर्ण हो चुका है। श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए बैरिकेडिंग कराई गई है। मंदिर प्रांगण के बाहर मैदान में भव्य मेले का आयोजन हुआ है। मेले में दुकानें लगाने के लिए एक दिन पहले ही दुकानदार पहुंच गए थे।

मुक्तेश्वरनाथ मंदिर राजघाट के मुख्य पुजारी पंडित रमानाथ ने बताया कि महा शिवरात्रि को लेकर मंदिर को आकर्षक रूप से सजाया गया है। पूरे परिसर में लाइटिंग की व्यवस्था की गई है। श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई दिक्कत न हो इस लिहाज से तैयारी कराई गई हैं। इस बार अनुमान है कि डेढ़ से दो लाख श्रद्धालु बाबा का जलाभिषेक करने पहुंचेंगे। वहीं, मानसरोवर शिव मंदिर, मेडिकल रोड शिव मंदिर, शिव मंदिर बेतियाहाता, जटाशंकर शिव मंदिर, शिव मंदिर सूर्यकुंड, शिव मंदिर बशारतपुर सहित तमाम शिवालयों में शिवरात्रि को लेकर तैयारियां एक दिन पहले ही पूरी हो चुकी थी।

ग्रह-नक्षत्रों का है शुभ संयोग

वाराणसी से प्रकाशित ऋषिकेश पंचांग के अनुसार, एक मार्च दिन मंगलवार को सूर्योदय सुबह छह बजकर 15 मिनट और चतुर्दशी तिथि का मान रात्रि 12 बजकर 17 मिनट तक, धनिष्ठा नक्षत्र भी संपूर्ण दिन रात्रिशेष तीन बजकर 18 मिनट तक, परिघ योग दिन में 10 बजकर 38 मिनट तक पश्चात संपूर्ण दिन और संपूर्ण रात्रिपर्यंत शिव योग है। इस योग में महादेव का पूजन-अर्चन श्रद्धालुओं के लिए अत्यंत फलदायी होगा।

new