Sunday , April 28 2024

Mahashivratri 2022 Live: मां पार्वती को ब्याहने चांदी के रथ पर सवार होकर निकले बाबा बटेश्वर, सीएम शिवराज नें खींचा रथ

भोपाल:कोरोना संक्रमण कम होने और कोविड प्रोटोकाल संबंधी बंदिशें खत्म होने के बाद राजधानी में दो साल बात मंगलवार को महाशिवरात्रि का पर्व श्रद्धाभाव के साथ पूरे धूमधाम के साथ मनाया जा रहा हैै। सुबह छह बजे से शिव मंदिरों में भक्तों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। भगवान महादेव का पूजन-अभिषेक के साथ विशेष धार्मिक अनुष्‍ठान किए जा रहे हैं। भक्‍तगण बम बम भोले की जयघोष के साथ अनुष्‍ठान कर रहे हैं। भोलेनाथ से विश्‍व-कल्‍याण के साथ-साथ सबकी सुख-समृद्धि और कोरोना मुक्‍ति के लिए प्रार्थना कर रहे हैं।

महाशिवरात्रि पर मुख्य आयोजन पुराने भोपाल के प्राचीन श्री बड़वाले महादेव मंदिर कायस्थपुरा में हो रहा है। सुबह साढ़े दस बजे यहां से गाजे-बाजे के साथ बाबा श्री बटेश्वर मां पार्वती से ब्याह रचाने के लिए बरात लेकर निकलेंगे। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, चिकित्‍सा शिक्षा मंत्री विश्‍वास सारंग, कांग्रेस विधायक व पूर्व मंत्री पीसी शर्मा, पूर्व महापौर आलोक शर्मा समेत शहर के अनेक गणमान्‍य लोग बाबा बटेश्‍वर की बारात का हिस्‍सा बने। इससे पहलेे सीएम शिवराज बड़वालेेेे महादेव मंदिर पहुंचे और भोलेनाथ की विधिवत पूजा-अर्चना की। इस दौरान उनकी पत्‍नी साधना सिंह भी उनके साथ हैं। चांदी के रथ पर नंदी पर सवारी करते हुए दूल्हे के स्वरूप में बाबा श्री बटेश्वर विराजमान हैं। सीएम शिवराज ने विधिवत पूजा-अर्चना के बाद रथ को खींचते हुए बरात काेे आगे बढ़ाया। शिव बरात में बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु शामिल हैं। बाबा बटेश्‍वर की बरात गाजे-बाजेे के साथ बम-बम भोले का जयकारा लगाते हुए आगे बढ़ रही है। सोमवारा मां भवानी मंदिर (कर्फ्यू वाली माता) में भगवान शिव एवं मां पार्वती का वरमाला कार्यक्रम होगा।

श्री बड़वाले महादेव मंदिर सेवा समिति ट्रस्ट के संयोजक संजय अग्रवाल व प्रमोद नेमा ने बताया कि बरात सिंधी मार्केट, जवाहर चौक, जुमेराती, हनुमानगंज, मंगलवारा, इतवारा, चिंतामन चौक, सावरकर चौक व लखेरापुरा होते हुए मां भवानी मंदिर सोमवारा पहुंचेगी। वरमाला के बाद रात 10 बजे माता पार्वती को लेकर बरात वापस श्री वरमाला मंदिर प्रांगण में पहुंचेगी। बाबा श्री बटेश्वर की बरात को भक्त इंटरनेट मीडिया के जरिए भी आनलाइन देख सकेंगे। इसके अलावा शहर के अन्य मंदिरों में भी भगवान शिव और मां पार्वती के विवाहोत्सव से जुड़े विशेष धार्मिक अनुष्ठान व कार्यक्रम होंगे।

गुफा मंदिर में लगेगा मेला

लालघाटी स्थित गुफा मंदिर में सुबह महादेव का अभिषेक होगा। विशेष पूजा-अर्चना होगी। इसके अलावा गुफा मंदिर प्रांगण में मेला लगेगा। इसमें सामाजिक, सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। भंडारे का भी आयोजन होगा।

कोलार में निकलेगी शिव बरात

सांस्कृतिक विकास समिति बैरागढ़ चीचली से शिव बरात शुरू होगी, जो कोलार के सर्वधर्म पुल से वापस होते हुए फाइन एवेन्यू मंदिर पर 10 किलोमीटर का सफर तय करने के बाद संपन्न होगी। बरात में भूत-पिशाचों के शामिल होकर ढोल-नागड़ों की धुन पर नाचने का सजीव चित्रण किया जाएगा।

बरात में शिवजी व माता पार्वती की झांकी देख सकेंगे श्रद्धालु

अशोक विहार स्थित दुगार्धाम मंदिर से शाम चार बजे शिव बरात निकलेगी। इसमें देवी देवताओं की झांकियां शामिल होंगी। इसके लिए मंदिर प्रांगण में ही कलाकारों ने मिट्टी से प्रतिमाएं बनाई हैं। नंदी पर विराजमान भगवान भोलेनाथ सहित अनेक देवी देवताओं की प्रतिमाएं आकर्षक का केंद्र रहेंगी।

माता पार्वती का होगा विशेष श्रृंगार

दादाजी धाम मंदिर में महाशिवरात्रि पर वर्धमान व पटेल नगर क्षेत्र में शिव बरात निकाली जाएगी। दादाजी धाम मंदिर में भगवान शिवजी व माता पार्वती का विशेष श्रृंगार किया जाएगा। अखंड रात्रि चारों प्रहर की विशेष पूजन एवं रुद्राभिषेक का अयोजन भी रखा गया है।

होगा शिवजी का रुद्राभिषेक

मां आशापुरा दरबार में सुबह भगवान का रूद्राभिषेक का आयोजन किया गया है। शिव बरात में बच्चे फैंसी ड्रेस की पोशाक में शिव बरात में चलेंगे। कार्यक्रम के बाद बच्चों को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

श्री पशुपतिनाथ मंदिर में होगा महारुद्राभिषेक

श्री पशुपतिनाथ नेपाली समाज की ओर से गोविंदपुरा पशुपतिनाथ मंदिर में महारुद्राभिषेक किया जाएगा। विशाल गंगाजली कलश यात्रा खेड़ापति हनुमान मंदिर भवानी धाम से प्रारंभ होगी, जो मुख्य मार्ग से होकर दोपहर 12 बजे गोविंदपुरा स्थित श्री पशुपतिनाथ मंदिर प्रांगण में पहुंचेगी। गंगाजल से भगवान पशुपतिनाथ का रूद्राभिषेक होगा। दो मार्च को पशुपतिनाथ मंदिर गोविंदपुरा में भंडारा भी रखा गया है।

लालकिले में बैठे मिलेंगे मुक्तेश्वर महाराज

छोला विश्राम घाट शिवजी के मंदिर में विराजे बाबा मुक्तेश्वर महाकाल का श्रृंगार किया जाएगा। महाशिवरात्रि पर लाल किला मुक्तेश्वर महाकाल बाबा विराजेंगे। इस अवसर पर भोलेनाथ संग पार्वती का विवाह का आयोजन रखा गया है।

गिन्नौरी में चांदी के आभूषणों से होगा श्रृंगार

पुराने शहर के गिन्नौरी में राठौर संघ की ओर से महाशिवरात्रि पर्व पर 50 साल पूरे होने पर सात किलो चांदी के आभूषणों से बाबा का श्रृंगार किया जाएगा। विश्व शांति के लिए अखंड ज्योति को प्रज्ज्वलवित किया जााएगा। छह मार्च को मंदिर परिसर में प्रतिभावन छात्रों व समाजसेवियों का सम्मान होगा।

नगर भ्रमण करेंगे पिपलेश्वर महादेव

शाहजहांनी पार्क स्थित श्री पिपलेश्वर महादेव मंदिर से मंगलवार को पिपलेश्वर महादेव पालकी पर सवार होकर नगर भ्रमण पर निकलेंगे। श्री मालवीय रजक समाज संघ की ओर से यह आयोजन रखा गया है।

मां पहाड़ावाली पर 12 ज्योर्तिलिंग के दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु

कोलार नयापुरा मां पहाड़ा वाली मंदिर प्रांगण में स्थापित 12 ज्योर्तिंलिंग के दर्शन कर सकेंगे। सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक कोलार व आसपास के क्षेत्र से श्रद्धालु आकर शिवलिंगों पर बेलपत्र, फूल व गंगाजल अर्पित करेंगे।

new