Sunday , September 29 2024

मथुरा में 1023 बच्चों को लगा कोरोनारोधी टीका, एक लाख का है लक्ष्य

मथुरा जिले 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण शुरू हुए दस दिन हो गए है। 10 दिन में जनपद के 53 सरकारी केंद्रों के साथ लगभग 30 निजी स्थलों पर लगाए गए कैंपों में एक हजार से अधिक बच्चों को टीके लगाए गए। स्कूलों में भी अभी यह अभियान पूरी तरह से तेजी नहीं पकड़ सका है। इसके पीछे होली की छुट्टी और स्कूलों में शुरू हुईं परीक्षाओं को बताया जा रहा है।

16 मार्च को जनपद के राधिका विहार रोड स्थित दीक्षा स्कूल, मिलिट्री हॉस्पिटल, राया स्थित केडी पब्लिक स्कूल, गोवर्धन स्थित मुरारीकुंज सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फरह, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बलदेव, मांट और महावन स्थित केडीएच स्कूल में 12 से 14 वर्ष तक के आयु वर्ग के बच्चों के लिए टीकाकरण का शुभारंभ हुआ। 

शुक्रवार को 443 बच्चों को लगा टीका 

पहले दिन दो सौ से अधिक बच्चों को कार्बेवैक्स वैक्सीन लगाई गई। इसके बाद होली की छुट्टियां हो गईं। 21 मार्च को फिर से शुरू हुए अभियान में 53  सरकारी और 41 गैर सरकारी एवं स्कूलों में लगाए गए शिविर में बच्चों को कार्बेवैक्स वैक्सीन लगाई गईं। जबकि शुक्रवार को सर्वाधिक 443 बच्चों को वैक्सीन लगी। इसकी दूसरी डोज 28 दिन के अंतराल पर लगाई जाएगी।

एक लाख बच्चों को टीका लगाने का लक्ष्य

स्वास्थ्य विभाग ने एक माह में एक लाख बच्चों को कोरोना की पहली डोज लगाए जाने का लक्ष्य रखा है। जबकि बीते दस दिन में अभी तक एक प्रतिशत ही कोरोना का टीकाकरण हो सका है। इसके पीछे बीते दिनों होली की छुट्टी और स्कूलों में शुरू हुईं परीक्षाओं को माना जा रहा है। 

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. मुनीष पौरुष ने बताया कि केंद्रों पर बच्चों के पंजीकरण, टीकाकरण और प्रतीक्षालय के लिए अलग प्रबंध किए गए हैं। इन केंद्रों पर बायोलाजिकल-ई कंपनी की कार्बेवैक्स वैक्सीन लगाई जा रही है। इसकी भी दो खुराकें लगाई जाएंगी। बच्चों को टीका लगवाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण के साथ वॉक-इन (मौके पर) पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध है।

new