Sunday , September 29 2024

Azadi Ka Amrit Mahotsav : अब साइकिल से बढ़ेगा भाईचारा और राष्ट्रवाद, 3 जून को विश्व साइकिल दिवस मनाएगी केंद्र सरकार

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तर्ज पर पहली बार केंद्र सरकार विश्व साइकिल दिवस मनाने जा रही है। आजादी का अमृत महोत्सव के तहत 3 जून को आयोजित होने वाले कार्यक्रम का मूल मकसद देश में भाईचारे और राष्ट्रवाद की भावना को बढ़ाना है।

इसके साथ ही युवाओं को स्वतंत्रता संग्राम के बेहतरीन विचारों से प्रेरित करना और जलवायु परिवर्तन व बिगड़ते लाइफस्टाइल को सुधारने पर फोकस रहेेगा। 3 से 14 जून तक 75 स्थानों पर चलने वाले कार्यक्रम का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर सकते हैं।  केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय, युवा मामले और खेल मंत्रालय आजादी का अमृत महोत्सव के तहत तीन जून को विश्व साइकिल दिवस आयोजित करने जा रहा है।

पहली बार विश्व साइकिल दिवस पर देशभर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसमें स्कूल से लेकर उच्च शिक्षण संस्थानों के छात्र भी शामिल होंगे। विश्व साइकिल दिवस के आयोजन को लेकर सरकार ने खेल विभाग के सचिव की अध्यक्षता में 13 सदस्यीय उच्चस्तरीय समिति भी बनाई है। इसके अलावा एनएसएस के डायरेक्टर पंकज कुमार सिंह की अध्यक्षता में 10 सदस्यीय एक अन्य समिति भी रूपरेखा बना रही है।

विराट, सिंघु, नीरज चोपड़ा समेत कई दिग्गज होंगे शामिल
थीम के तहत देश के 75 स्थानों पर एक साथ सुबह छह से नौ बजे तक करीब साढ़े सात किलोमीटर की साइकिल रैली होगी। साइकिल दिवस कार्यक्रम में विराट कोहली, पीवी सिंधु, नीरज चोपड़ा समेत पिछले दिनों खेलों में देश का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ी समेत सरकार के मंत्री व सांसद भी शामिल होंगे।

दिल्ली में दिखेगी 1947 की झलक
विश्व साइकिल दिवस के मौके पर दिल्ली में साइकिल1947 की थीम पर झलक दिखेगी। इसके तहत अलग-अलग स्थानों पर 750 युवा साइकिल चलाएंगे। जबकि एक हजार छात्र इसमें शामिल होंगे। स्कूलों में भी छात्र इस थीम पर अपना प्रोजेक्ट वर्क कर सकते हैं।

new