Sunday , September 29 2024

Varanasi Weather Update: जून के तीसरे सप्ताह में होगी मानसून की दस्तक, पिछले साल के मुकाबले अच्छी बारिश के आसार

वाराणसी समेत आसपास के जिलों में पिछले तीन-चार दिनों से मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है। कभी दिन में तेज धूप तो कभी रात में आंधी के बाद बूंदाबांदी भी हो रही है। तापमान में भी उतार-चढ़ाव भी बना है। रविवार को भी दिन में धूप तो रही लेकिन बादलों की आवाजाही भी जारी रही।

मौसम वैज्ञानिक के अनुसार जून के तीसरे सप्ताह में मानसून के बनारस में दस्तक देने के पूरे आसार हैं। हालांकि मानसून के समय से आने की पूरी संभावना है, इस वजह से पिछले साल के मुकाबले अच्छी बारिश भी हो सकती है। जिले में 20 जून तक मानसून के दस्तक देने का समय आम तौर पर माना जाता है। इसके पहले प्री मानसून की बारिश भी होती है।

जिस तरह का मौसम बना है, उसके हिसाब से प्री मानसून की बारिश के भी जून के पहले से दूसरे सप्ताह तक होने की संभावना मौसम वैज्ञानिक जता रहे हैं। रविवार को दिन में धूप जरूर हुई लेकिन नम पुरवा हवाओं के चलने की वजह से ज्यादा असर नहीं दिखा। शाम को भी हवा चलने के कारण गर्मी से राहत मिली।

शनिवार को अधिकतम तापमान 39.0 डिग्री सेल्सियस की जगह रविवार को तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। बीएचयू के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज श्रीवास्तव ने बताया कि 29 मई को मानसून केरल तट पर पहुंच गया है। इसके साथ ही भारत में दस्तक हो गई है। बताया कि वैसे एक जून को भारत में मानसून के पहुंचने की तिथि रहती है लेकिन दो दिन पहले पहुंच गया। ऐसे में अच्छी बारिश होने के आसार हैं।

new