Sunday , September 29 2024

Gyanvapi Case: संयम और सतर्कता बरतें युवा, अफवाहों पर न दें ध्यान, वाराणसी में जुमे की नमाज को लेकर अंजुमन की अपील

ज्ञानवापी मस्जिद में नमाज के लिए जाते लोग (फाइल)

वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में चल रहे मामलों के बीच मुस्लिम समाज के जिम्मेदार लोगों ने आम जनता के साथ ही युवाओं से भी संयम और सतर्कता बरतने की अपील की है। जमीयत के नाम पर फैलाई जा रही अफवाहों का भी खंडन करते हुए इसे सिरे से खारिज किया है। वहीं अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमेटी ने जुमे की नमाज के लिए सीमित संख्या में ही लोगों से आने की अपील की है। ज्ञानवापी मस्जिद का वजूखाना सील किए जाने के बाद आज चौथा जुमा यानी शुक्रवार है। 

अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमेटी के संयुक्त सचिव एसएम यासीन ने पत्र  जारी कर कहा है कि कुछ शरारती तत्व हमारे नौजवानों को भड़काकर गैर जिम्मेदाराना काम के लिए उकसाकर उनकी जिंदगी से खिलवाड़ करते हैं। बच्चे कानून के शिकंजे में फंसकर अपने और अपने मां-बाप के लिए परेशानी का सबब बनते हैं।

‘बेबुनियाद अपील कर माहौल बिगाड़ने की कोशिश’

मेरी सभी से अपील है कि सोशल मीडिया में खबरें सच से परे रहती हैं, इससे दूरी बनाए रखें। आज बेबुनियाद अपील कर माहौल बिगाड़ने की कोशिश की गई है, कल हो सकता है किसी और तनजीम के नाम से अफवाह फैलाई जाए। इस पर कत्तई ध्यान न दें। हमारा शहर सामान्य हो चला है और इसको सामान्य होने दें।

सीमित संख्या में ही लोग ज्ञानवापी आएं

अगर कुछ समझना है तो जिम्मेदारों से संपर्क करें। सौहार्द कायम रखने में हम सब मिलकर काम करें। वहीं जुमे की नमाज में भी सीमित संख्या में ही लोग ज्ञानवापी आएं। नमाज के लिए आने वाले लोग घर से ही वजू करके आएं, जिससे कि उन्हें परेशानी न झेलनी पड़ी। 

जमीअत उलेमा ए हिंद के मीडिया प्रभारी अब्दुल्ला फैसल ने कहा कि कुछ शरारती तत्वों की ओर से जमीअत उलेमा हिंद के नाम पर अफवाह फैलाई जा रही है। जुलूस निकालने की फर्जी अपील का संदेश वायरल किया जा रहा है। यह पूरी तरह से गलत है और जमीअत की तरफ से इस तरह की कोई अपील नहीं की गई है, जिससे कि सामाजिक सौहार्द बिगड़े।

संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस अलर्ट

वर्चुअल बैठक करते पुलिस आयुक्त

ज्ञानवापी प्रकरण और जुमे की नमाज को लेकर अतिरिक्त सावधानी बरती जा रही है। खुफिया इनपुट के आधार पर अतिसंवेदनशील और संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस की टीमें 24 घंटे भ्रमण और अलर्टमोड में हैं। गुरुवार को पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश ने वर्चुअल बैठक कर मातहतों को सोशल मीडिया पर पैनी निगाह रखने और बलवा मॉक ड्रिल, दंगा निरोधक उपकरणों को व्यवस्थित करने का निर्देश दिया।

शाम में काशी और वरुणा जोन की पुलिस ने दंगा निरोधक उपकरणों के साथ संवेदनशील क्षेत्रों में फ्लैग मार्च किया। मुस्लिम बाहुल्य इलाकों जैसे, मदनपुरा, रेवड़ी तालाब, बजरडीहा, जैतपुरा, आदमपुर, सरैया, लाट भैरव, पुराना पुल, हनुमान फाटक, नक्खीघाट इलाकों में पुलिस की टीमें फ्लैग मार्च कर लोगों को शांति और सौहार्द से रहने की अपील की। पुलिस ने कहा कि किसी भी तरह के अफवाह और सूचनाओं की जानकारी संबंधित पुलिस या डायल 112 पर जरूर दें।

छोटी-छोटी घटनाओं का भी लें संज्ञान

अपर पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था सुभाष चंद्र दुबे ने फ्लैग मार्च किया

पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश के अनुसार डीसीपी काशी और वरुणा जोन सहित सभी एसीपी को निर्देशित किया गया है कि वह खुद पुलिस टीमों के संग पैदल गश्त या फिर वाहनों से भ्रमण कर संदिग्ध व्यक्तियों या संगठनों की निगरानी करें। वाहनों में दंगा नियंत्रण उपकरणों में जैसे टियर गैस, लाठी, हेलमेट, वाहनों में सायरन, पीए सिस्टम सब दुरुस्त हो। सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों की तत्काल गिरफ्तारी हो। फील्ड के सभी अफसरों को निर्देशित किया गया है कि छोटी-छोटी घटनाओं का भी संज्ञान लें। 

उधर, मदनपुरा, रेवड़ी तालाब, गोदौलिया आदि क्षेत्रों में अपर पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था सुभाष चंद्र दुबे ने फ्लैग मार्च करते हुए धर्म गुुरुओं और प्रबुद्ध जनों संग संवाद किया। काशी जोन के डीसीपी, एडीसीपी और वरुणा जोन के एडीसीपी सहित अन्य राजपत्रित अधिकारियों ने क्षेत्रों में चक्रमण करते हुए लोगों से शांति व्यवस्था कायम रखने की अपील की।

new ad