Sunday , September 29 2024

Varanasi News: आज से नमो घाट पर दो दिन प्रतिबंधित रहेगी आवाजाही, जानिए कारण

नमो घाट

आगामी 21 जून को होने वाले योग दिवस को ध्यान में रखकर वाराणसी नगर निगम ने नमो घाट पर आवाजाही दो दिनों के लिए प्रतिबंधित कर दी है। नगर आयुक्त प्रणय सिंह के अनुसार नमो घाट राजघाट पर 20 जून की सुबह 10 बजे से लेकर 21 जून की सुबह 10 बजे तक आम जनता की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी।

इस दौरान वहां पर साफ सफाई और योग की तैयारी कराई जाएगी। दरअसल, योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम इस बार नमो घाट पर किया जा रहा है, ऐसे में माना जा रहा है कि बड़ी संख्या में यहां लोग एकत्र होंगे। 

नमो घाट बना आकर्षण का नया केंद्र
काशी के अर्द्धचंद्राकार घाटों के अंतिम छोर पर स्थित खिड़किया घाट को प्रशासन ने नमो घाट के रूप में नया कलेवर दे दिया है। काशी में यह पीएम का दूसरा ड्रीम प्रोजेक्ट है। खिड़किया घाट पर जल्द पीएम इसका उद्घाटन कर सकते हैं।  यहां पहले से ही 25-25 फीट के तीन स्कल्पचर स्थापित हैं और यहां आने वाले पर्यटकों के बीच सबसे पसंदीदा हैं।

नमो घाट

इसकी बढ़ती लोकप्रियता के चलते ही स्मार्ट सिटी के तहत यहां 75 फीट ऊंचा चौथा नमस्ते कल्पचर लगाया जा रहा है। पर्यटकों के बेहतर सुविधाओं के लिए पयर्टन विभाग, नगर निगम समेत अन्य कई विभागों के समन्वय से यहां आधुनिक जनसुविधाओं को विकसित करने का खाका तैयार किया जा रहा है। 35.83 करोड़ से करीब 11.5 एकड़ एरिया में पर्यटकों के लिए सुविधाएं विकसित की गई हैं।  

इस घाट से जलमार्ग और वायु मार्ग को भी जोड़ा जाएगा। ताकि पर्यटक अन्य शहरों तक जा सके। यहां पर्यटक सुबह-ए-बनारस का नजारा देख सकेंगे। साथ ही गंगा आरती में भी शामिल हो सकेंगे। वाटर एडवेंचर स्पोर्ट्स का मजा भी ले सकेंगे। सुबह मॉर्निंग वॉक ,व्यायाम और योग कर सकेंगे। दिव्यांगजन और बुजुर्गों के लिए मां गंगा के चरणों तक रैंप बना है। ओपेन थियेटर है, लाइब्रेरी, बनारसी खान पान के लिए फूड कोर्ट हैं। जेटी से बोट के जरिये काशी विश्वनाथ धाम जा सकेंगे। फ्लोटिंग सीएनजी स्टेशन है। यहां मल्टीपर्पज प्लेटफॉर्म होगा।

अमृत योग सप्ताह: रविवार को एक लाख लोगों ने किया योगाभ्यास

संपूर्णानंद में आयोजित योग शिविर

अमृत योग सप्ताह में वाराणसी में जगह-जगह योग की पाठशाला सज रही है। इसमें लोग योगाभ्यास के साथ ही जीवन में योग शामिल करने का संकल्प ले रहे हैं। अमृत योग सप्ताह के तहत रविवार को 108751 लोगों ने योग किया। योग सप्ताह के छठवें दिन अस्सी घाट पर आयोजित योग शिविर में बच्चों ने नृत्य के माध्यम से योगाभ्यास किया। 

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में आयोजित योग शिविर में लोगों ने योगाभ्यास के साथ ही योग को जीवन में शामिल करने का संकल्प लिया। प्रो. हरेराम त्रिपाठी ने बताया कि योग दिवस पर संपूर्णानंद व राजकीय आयुर्वेद विद्यालय योग शिविर का आयोजन किया जाएगा। वहीं मुकुलारण्यम महाविद्यालय में आयोजित योग शिविर में योगाचार्य डॉ. विजय मिश्र ने योग से श्वास क्रिया पर नियंत्रण रखने की प्रेरणा देते हुए शारीरिक व मानसिक के रूप से स्वस्थ रहने के लिए योगासन का अभ्यास कराया। 

उधर, सिविल डिफेंस कोतवाली डिवीजन की ओर से गाय घाट, त्रिलोचन घाट, बद्री घाट पर योग शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें 500 से ज्यादा स्वयंसेवकों ने योग किया। वहीं हनुमानगढ़ी घाट पर एनडीआरफ की ओर से योग शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें एनडीआरफ के साथ ही आम लोगों ने भाग लिया। अमृत योग सप्ताह में प्रशासन व सामाजिक संस्थाओं की ओर से आयोजित योग शिविर में 108751 लोगों ने योग किया।

बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में आयोजित योग शिविर में 20493 लोगों ने, हाईस्कूल, इंटरमीडिएट स्कूलों में 25500 लोगों ने, ग्राम पंचायत में 46287, नर निगम वार्ड में 14742, युवा मंडल व गंगा दूत व कृषि विभाग में 108751 लोगों ने योगाभ्यास किया।