Sunday , September 29 2024

Ayodhya: अयोध्या में देर रात दुकानें हटाने की मुनादी, व्यापारियों में मचा हड़कंप, सड़क बनाने के लिए होगा ध्वस्तीकरण

Businessman in Ayodhya forced to leave their shops for construction.

रामनगरी अयोध्या के व्यापारियों में उस समय हड़कंप मच गया जब सोमवार की देर रात प्रशासनिक अधिकारियों ने मुनादी करते हुए 13 जुलाई तक व्यापारियों को अपनी दुकान खाली करने की चेतावनी दी। अयोध्या में सड़क चौड़ीकरण का काम तेज होने जा रहा है। सोमवार देर रात को अयोध्या में इसके लिए बाकायदा मुनादी कराकर 13 जुलाई तक सड़क चौड़ीकरण के लिए चिह्नित सभी स्थान को खाली करने के लिए दुकानदारों को निर्देश दिए।

मालूम हो कि अयोध्या में नए घाट से लेकर सआदतगंज तक और श्रृंगारहाट से श्रीराम जन्मभूमि तक सड़कों का चौड़ीकरण किया जाना है जिसकी जद में तमाम मकान, मंदिर व दुकानें आ रही हैं। इन सब का चिह्नीकरण पहले ही कर लिया गया है। सोमवार देर शाम अधिकारियों ने बाकायदा लाउड स्पीकर से मुनादी करवाई साथ ही उन्हें कहा गया है कि चिह्नित स्थान तक सभी लोग अपने-अपने कब्जे हटा लें वरना 13 जुलाई के बाद ध्वस्तीकरण कर दिया जाएगा।

प्रशासन के इस एलान के बाद सावन मेले की तैयारी में जुटे राम नगरी के व्यापारियों के पसीने छूट गए हैं। दुकानदारों की मानें तो जिला प्रशासन ने पहले दुकानदारों को दुकान के पीछे बची जगहों पर दुकान बनाए जाने के लिए मौखिक आश्वासन दिया था लेकिन जब कार्रवाही शुरू की गई तो मकान मालिकों ने इसे रोक दिया।

व्यापारियों का आरोप है कि यहां के दुकानदारों को उजाड़ने की कार्रवाई की जा रही है क्योंकि प्रशासन के द्वारा उन्हें उसी स्थान पर चिह्नित जगहों को छोड़कर बची दुकानों पर कोई कार्रवाई ना करने का आश्वासन दिया गया था। कहा था कि मकान मालिकों के साथ भी बातचीत की जा चुकी है।

कोई समस्या नहीं आएगी, लेकिन ना ही हमारी दुकान को पीछे बनने दिया जा रहा है और अब आगे प्रशासन जबरन दुकान खाली कराए जाने की चेतावनी दे रहा है। व्यापारी अब आंदोलन की तैयारी में है। रेजिडेंट मजिस्ट्रेट अयोध्या प्रशांत कुमार ने बताया कि दुकानदारों को कई बार नोटिस दी जा चुकी है फिर भी दुकानें खाली नहीं की जा रही है। इसी क्रम में मुनादी कराते हुए उन्हें चेतावनी दी गई है।

new ad