Thursday , June 13 2024

जानिए ड्रायनेस की समस्या को दूर करने के लिए क्या करे..

सर्दियों की शुरुआत होती है ड्रायनेस की समस्या भी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। खुजली के साथ ही ये फटने लगती है। जो बहुत ही दर्दनाक होता है। तो इस समस्या को दूर करने में ये घरेलू उपाय आ सकते हैं बेहद काम। सर्दियों में स्किन बहुत ज्यादा ड्राय (रूखी) हो जाती है। ठंडी हवा त्वचा की नमी को कम कर देती है जिससे स्किन रुखी और बेजान नजर आने लगती है। इसके अलावा फिजिकल हेल्थ, पीरियड्स, हेरेडिट्री प्रॉब्लम्स की वजह से भी त्वचा ड्राय हो सकती है। ड्रायनेस की वजह से स्किन में बहुत ज्यादा खुजली होती है और यह फटने भी लगती है। रूखी त्वचा वाले लोग ब्रेकआउट और मुंहासों से भी बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं। तो सर्दियों में अगर आप भी इस समस्या से बहुत ज्यादा परेशान हैं, तो अपना ये आसान से घरेलू उपाय।

तिल का तेल

एक चम्मच तिल के तेल में थोड़ी सी दूध की मलाई मिलाएं और इसे चेहरे, गर्दन और हाथ-पैर पर लगाएं। ये ड्रायनेस से निपटने का बहुत ही असरदार उपाय है।

जैतून का तेल

ड्राय स्किन की प्रॉब्लम दूर करने के लिए जैतून का तेल भी बहुत ही फायदेमंद है। इसके लिए जैतून के तेल में आधा कप ठंडा दूध मिलाएं और इसे चेहरे पर लगा लें। बहुत जल्द इसका असर देखने को मिलेगा।

शहद

रूखी त्वचा से छुटकारा दिलाने में शहद भी बेहद असरदार है। शहद त्वचा की खोई हुई नमी वापस लाता है। तो आप शहद को ऐसे ही त्वचा पर लगा सकते हैं या फिर इसमें नींबू का रस मिलाकर भी। दोनों ही तरीका फायदेमंद है।

बादाम का तेल

बादाम के तेल में बराबर मात्रा में शहद मिलाएं और इससे चेहरे, गर्दन, हाथ-पैरों की हल्के हाथों से मालिश करें। 15 मिनट बाद गीले तौलिए से पोंछ लें, इससे ड्राय स्किन की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

नारियल तेल

रूखी त्वचा से निपटने मेें नारियल तेल जैसा दूसरा ऑप्शन ही नहीं। नहाने के बाद लोशन की जगह नारियल तेल का इस्तेमाल करें। इससे रूखेपन की प्रॉब्लम तो दूर होगी ही साथ ही बढ़ती उम्र का असर भी कम होता है।

एलोवेरा

एलोवेरा रूखी त्वचा के लिए बहुत ही कारगर नुस्खा है। इसकी वजह है इसका हाइड्रेटिंग गुण, तो आप चाहें तो इसे डायरेक्टली चेहरे, हाथ-पैरों पर इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अप्लाई करने से पहले पैच टेस्ट कर लें क्योंकि कई बार इसे लगाने पर खुजली की प्रॉब्लम और ज्यादा बढ़ जाती है।