Tuesday , May 21 2024

सड़क निर्माण में धार्मिक स्थल न बने रोड़ा : जितिन प्रसाद

धर्मस्थल को दूसरे स्थान पर शिफ्ट कराकर निर्माण कार्य में तेजी लाने की मातहतों को हिदायत, अधिकारी स्वयं क्षेत्र में जाकर सड़कों के निर्माण कार्य की गुणवत्ता और प्रगति का निरीक्षण करें, रविंद्रपुरी में लगभग 3 फीट ऊंचाई में बनाए जा रहे सड़क के मानक पर मंत्री रविंद्र जायसवाल एवं विधायक सौरभ श्रीवास्तव ने गहरी नाराजगी जतायी और औचित्य पर उठाये सवाल

सुरेश गांधी

वाराणसी : दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी आए लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद ने गुरुवार को सर्किट हाउस में विभागीय अधिकारियों एवं क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों संग निर्माण कार्यो की समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने सड़क निर्माण के दौरान बीच रास्ते आ रहे धर्मस्थल को दूसरे स्थान पर शिफ्ट कराकर कार्य में तेजी लाने की हिदायत मातहत अधिकारियों को दी। साथ में चेताया भी कि सड़क निर्माण में गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा गया तो संबंधित अभियंताओं और ठेकेदारों पर कार्रवाई होगी। मंत्री ने कहा कि अधिकारी क्षेत्र में जाकर सड़कों के निर्माण कार्य की गुणवत्ता और प्रगति का निरीक्षण करें। गुणवत्ता में कहीं कोई कमी हो तो अभियंता और ठेकेदार पर कार्रवाई करें। हर महीने के प्रथम सप्ताह में समीक्षा बैठक करें। उन्होंने कहा कि वाराणसी प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र है। यहां पर जो भी निर्माण कार्य हो, वह गुणवत्तापूर्ण हो। लंबित और अपूर्ण परियोजनाओं को दिसंकर तक पूरा करने की हिदायत दी। कहा कि रात में सड़क किनारे लगीं सभी लाइटें जलनी चाहिए। लाइट न जलने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। मंत्री ने फुलवरिया फोरलेन मार्ग को शीघ्र पूर्ण कराए जाने पर खास जोर दिया। कहा कि लहरतारा-फुलवरिया फोरलेन मार्ग के भूमि अधिग्रहण के मामलों को दो से तीन दिन हल करें।

उन्होंने लहरतारा-फुलवरिया फोरलेन मार्ग को हर हाल में दो महीने में शुरू कराने का निर्देश दिया। चेताया कि अब समय सीमा नहीं बढ़ाई जाएगी। लोक निर्माण विभाग द्वारा रविंद्रपुरी में लगभग 3 फीट ऊंचाई में बनाए जा रहे सड़क के मानक पर उत्तर प्रदेश के स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल एवं विधायक सौरभ श्रीवास्तव द्वारा गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए इसके औचित्य पर सवाल उठाये जाने पर लोक निर्माण विभाग के अभियंता निरुत्तर मूकदर्शक बने रहे। जिस पर मंत्री जितिन कुमार ने निर्माण कार्य रोकते हुए मौके से निर्माण सामग्री हटाकर सड़क साफ कराए जाने का निर्देश है। बैठक में डीएम एस राजलिंगम, सीडीओ हिमांशु नागपाल, राज्यमंत्री दयाशंकर मिश्र दयालु, नवनिर्वाचित मेयर अशोक तिवारी, एमएसली हंसराज विश्वकर्मा, भाजपा महानगर अध्यक्ष विद्यासागर मिश्र आदि मौजूद रहे।