Tuesday , May 21 2024

पूर्वाभ्यास के साथ ही ‘खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स’ की हुई शुरुआत

डॉक्टर कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में खिलाड़ियों ने किया पूर्वाभ्यास, 31 मई तक चलेगी प्रतियोगिता
युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, उत्तर प्रदेश सरकार, साई आदि के सहयोग से हो रहा आयोजन

नई दिल्ली : खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम 2022 उत्तर प्रदेश आज से दिल्ली के तुगलकाबाद स्थित डॉक्टर कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में शुरू हो गया। पहले दिन देश भर के यूनिवर्सिटी से चुनकर आये खिलाड़ियों ने प्रैक्टिस की, जबकि कल शुक्रवार से इन खिलाड़ियों के भाग्य का फैसला यानी खेल प्रतियोगिता की विधिवत शुरुआत हो जाएगी। छह दिवसीय यूनिवर्सिटी गेम की शुरुआत बृहस्पतिवार को ‘गर्व से गौरव’ स्लोगन के साथ हुई। पहले दिन विभिन्न विश्वविद्यालयों से आये छात्र खिलाड़ियों ने पूर्वाभ्यास किया और एक दूसरे खिलाड़ी के साथ जान पहचान की। कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में 31 मई (2023) तक चलने वाले इस गेम में शॉर्ट गन (महिला/पुरुष), 10 मीटर एयर राइफल (पुरुष), 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल (पुरुष) और 50 मीटर राइफल (महिला) का आयोजन किया जाएगा।

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारतीय खेल प्राधिकरण (साई), उत्तर प्रदेश सरकार, जी-20, खेलो इंडिया, एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटी, फिट इंडिया, लाइफस्टाइल फ़ॉर इनवायरमेंट आदि के सहयोग से हो रहे इस खेल प्रतियोगिता में बड़ी संख्या में यूनिवर्सिटी के छात्र/खिलाड़ी शामिल हो रहे हैं। इस खेल महोत्सव में देशभर के 208 (दो सौ आठ) यूनिवर्सिटी से आये 4000 (चार) हज़ार से अधिक खिलाड़ी 21 से ज्यादा तरह के खेल प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेंगे।

कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में जहां एक ओर शॉट गन राइफल में महिला और पुरुषों ने पूर्वाभ्यास किया तो दूसरी ओर 10, 25 और 50 मीटर राइफल/पिस्टल गेम्स में भी खिलाड़ी छात्र छात्राओं ने जमकर पूर्वाभ्यास किया। पूर्वाभ्यास में शामिल प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के हौसले देख कर यह भरोसा जगत है कि आने वाले समय में हमारे युवा देश का नाम दुनिया मे रोशन करेंगे। दिल्ली की भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप की परवाह किए बगैर जिस तन्मय के साथ यह बच्चे पूर्वाभ्यास कर रहे हैं केंद्र और राज्य सरकार समेत खेल संगठनों के लिए उम्मीद की किरण जगाने वाला है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाले खेलों में भारत के युवा अपना परचम लहराने वाले हैं।