Sunday , September 29 2024

सीएम योगी ने प्रदेश के मेधावी छात्रों को किया सम्मानित, कहा नकलमाफिया समाज के दुश्मन

एक-एक लाख रुपये का चेक, टैबलेट व प्रशस्तिपत्र देकर प्रतिभा का बढ़ाया मान

डी.एन. वर्मा

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को लोकभवन के ऑडिटोरियम में आयोजित भव्य मेधावी छात्र सम्मान समारोह में प्रदेश के मेधावी छात्रों को पुरष्कृत कर सम्मानित किया। उन्हें एक-एक लाख रुपए, टैबलेट और प्रशस्तिपत्र देकर उनका मान बढ़ाया। मुख्यमंत्री योगी ने राज्य स्तर पर शीर्ष पांच स्थान पाने वाले यूपी बोर्ड, संस्कृत शिक्षा परिषद, सीबीएसई व आईसीएसई के सर्वोच्च 10-10 मेधावियों को मिलाकर 141 मेधावियों व उनके माता-पिता को सम्मानित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि नकल माफिया समाज के साथ देश के भी सबसे बड़े दुश्मन हैं, सरकार ने उन पर लगाम लगाई है, इनका सामाजिक बहिष्कार भी करें।

इस दौरान सीएम ने 18 राजकीय माध्यमिक स्कूल के भवन और 125 साइन्स लैब का लोकार्पण भी किया। इस मौके पर सीएम ने कहा, पहले यूपी के स्कूलों में पढ़ाई कम होती थी। 3-3 महीने तक परीक्षाएं होती रहती थीं। फिर रिजल्ट लेट आता था। ये छात्रों के साथ खिलवाड़ है। लेकिन अब ऐसा नहीं होता। सीएम ने कहा- पहले परीक्षाएं होती थीं, तो नकल की तस्वीरें सामने आती थीं। लेकिन अब नकल विहिन परीक्षाएं हो रही हैं। नकल विहीन परीक्षा के लिए हमने कड़े नियम बनाए। नकल माफिया समाज के साथ देश के भी दुश्मन हैं।

ठहराव स्थल पर रही समुचित व्यवस्था, रात 12 बजे तक आते रहे मेधावी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा प्रदेश के मेधावी छात्रों को लखनऊ स्थित लोकभवन में सम्मानित होने के लिए राजकीय बालिका इंटर कालेज नरही\जियामऊ को बच्चों के रात्रि ठहराव के लिए स्थानीय स्थल के रूप में चयनित किया गया था। विद्यालय में 38 मेधावी वि़द्यार्थियों के साथ उनके अभिभावक सहित कुल 114 लोगों के ठहरने की समुचित व्यवस्था की गयी थी। प्रधानाचार्य रूपम सिंह के मौखिक निर्देशन तथा वरिष्ठ शिक्षिका लक्ष्मी भाटिया के नेतृत्व में विद्यालय का समस्त स्टाफ अपने दायित्वों के निर्वहन में तत्परता से जुटा रहा। प्रदेशभर से मेधावी छात्रों और उनके अभिभावकों के आने का सिलसिला रात 12 बजे तक जारी रहा। इस दौरान अभिभावक और छात्र ठहराव स्थल पर समुचित व्यवस्था से संतुष्ट दिखे। इसके लिए संयुक्त शिक्षा निदेशक माध्यमिक तथा जिला विद्यालय निरीक्षक ने विद्यालय प्रशासन की प्रशंसा भी की है। इसके अलावा शहर में तीन अन्य जगहों पर भी छात्रों के रुकने की व्यवस्था की गयी थी।