Monday , April 29 2024

भारतीय जन संचार संस्थान में ‘महफ़िल-ए-मीडिया’ का आयोजन

आईआईएमसी के विद्यार्थियों ने दिखाया अपना हुनर
रेडियो एवं टीवी पत्रकारिता विभाग ने किया आयोजन

नई दिल्ली : भारतीय जन संचार संस्थान के रेडियो एवं टीवी पत्रकारिता विभाग द्वारा बुधवार को ‘महफ़िल-ए-मीडिया’ नामक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इफ्को द्वारा प्रायोजित इस कार्यक्रम के माध्यम से आईआईएमसी के विद्यार्थियों ने अपना हुनर दिखाया। कार्यक्रम में आईआईएमसी के अपर महानिदेशक डॉ. निमिष रुस्तगी, ‘आज तक’ के न्यूज डायरेक्टर सुप्रिय प्रसाद, टाइम्स इंटरनेट के बिजनेस हेड प्रसाद सान्याल, रेडियो एवं टीवी पत्रकारिता विभाग के पाठ्यक्रम निदेशक एवं डीन (अकादमिक) प्रो. गोविंद सिंह तथा डीन (छात्र कल्याण) प्रो. प्रमोद कुमार सहित सभी संकाय सदस्यों एवं विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।

कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए ‘आज तक’ के न्यूज डायरेक्टर सुप्रिय प्रसाद ने कहा कि एक्‍ट‍िव‍िस्‍ट पत्रकार नहीं हो सकता और पत्रकार एक्‍ट‍िव‍िस्‍ट नहीं हो सकता। दोनों अलग काम हैं। दोनों अपनी-अपनी जगह बहुत अच्‍छे हैं। परंतु, दोनों एक-दूसरे का काम करने लगेंगे, तो बहुत गड़बड़ होगी। उन्होंने कहा कि एक पत्रकार के लिए बेहद जरूरी है कि उसे स्टोरी टेलिंग की कला आती हो। अहम विषयों पर कई स्टोरी इसलिए नहीं पढ़ी जाती हैं, क्योंकि पत्रकार उसे बोरिंग और घिसे-पिटे तरीके से लिखते हैं। कोई भी स्टोरी तभी ज्यादा पढ़ी जाती है, जब वो क्रिएटिव तरीके से लिखी गई हो। साथ ही उन्होंने कहा कि हमेशा एक पत्रकार को याद रखना चाहिए कि वे स्टोरी किसके लिए लिख रहा है। हमेशा पाठक को ध्यान में रखने हुए लिखिए, तभी आप पत्रकारिता कर पाएंगे।

‘महफ़िल-ए-मीडिया’ के दौरान डिबेट, पोएट्री और आरजे हंट जैसी प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया। इसके अलावा ऑनलाइन मोड में विजुअल राइटिंग और इंस्टाग्राम रील कंपटीशन का भी आयोजन किया गया। साथ ही रेडियो एवं टीवी पत्रकारिता विभाग के विद्यार्थियों द्वारा फोटो प्रदर्शनी का आयोजन भी किया गया। कार्यक्रम के समापन में टाइम्स इंटरनेट के बिजनेस हेड प्रसाद सान्याल ने विद्यार्थियों का हौसला बढ़ाया और उन्हें सफल आयोजन के लिए बधाई दी। इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता विद्यार्थियों और प्रतियोगिताओं के निर्णायकों को सम्मानित किया गया।