Tuesday , May 21 2024

काशी में आए वाई20 समिट के युवाओं ने लिया तकनीकी ज्ञान, सारनाथ स्तूप देख हुए निहाल

आईआईटी बीएचयू में सुपर कंप्यूटिंग सेंटर और प्रिसिजन इंजीनियरिंग हब का किया भ्रमण

सुरेश गांधी

वाराणसी : युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित वाई20 में जी20 देशों, अतिथि देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के काशी में आएं वाई20 समिट के युवाओं ने गुरुवार को जहां एक तरफ आईआईटी बीएचयू में सुपर कंप्यूटिंग सेंटर और प्रिसिजन इंजीनियरिंग हब का भ्रमण कर तकनीकी ज्ञान हासिल की और उसके तौर तरीकों को समझा-परखा, वहीं दुसरी तरफ सारनाथ में उन्हें वाराणसी की संस्कृति की झलक दिखाई गई। इस दौरान उन्हें दुनिया के सबसे प्रमुख बौद्ध तीर्थस्थलों में से एक सारनाथ की सांस्कृतिक आभा का अनुभव करने में मदद मिली। सारनाथ में प्रतिनिधियों ने पुरातत्व संग्रहालय का भी दौरा किया। अंत में उन्हें सारनाथ में ही मंत्रमुग्ध कर देने वाले लाइट एंड साउंड शो से रु-बरु कराया गया और गौतम बुद्ध की गहन जीवन यात्रा का वर्णन किया गया।

सम्मेलन के पहले दिन लगभग 130 प्रतिनिधियों ने वाई20 शिखर सम्मेलन में भाग लिया। इसमें कुल 500 युवाओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज करायी। जी20 के तहत वाई20 शिखर सम्मेलन की शुरुवात बीएचयू में सुपर कंप्यूटिंग सेंटर और प्रिसिजन इंजीनियरिंग हब के दौरे के साथ की गयी। इस दौरान प्रतिनिधियों को इस बात की झलक मिली कि इस तकनीक के माध्यम से अधिक एप्लिकेशन डोमेन, अनुसंधान निदेशकों और महत्वपूर्ण मिशनों को परिवर्तित करने का लक्ष्य कैसे प्राप्त किया जा सकता है। आईआईटी बीएचयू के संकाय सदस्यों ने दिखाया कि कैसे सुपर कंप्यूटिंग सेंटर ने देश के विज्ञान और प्रौद्योगिकी के अनुसंधान और विकास क्षेत्र को आगे बढ़ाया है।

इस कार्यक्रम के बाद वाराणसी में रुद्राक्ष इंटरनेशनल कोऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर (आरआईसीसीसी) में आईआईटी-बीएचयू द्वारा आयोजित सत्र की प्रस्तुति हुई। प्रेजेंटेशन की शुरुआत आईआईटी बीएचयू में लगातार विकसित हो रहे संस्थागत संरचना और भारत को मजबूत बनाने में तकनीकी शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका की झलक के साथ हुई। साथ ही इस दौरान बीएचयू के अनुसंधान गतिविधियों, प्लेसमेंट गतिविधियों, नवाचार, ऊष्मायन और स्टार्टअप संस्कृति पर ध्यान केंद्रित किया गया। कार्यक्रम में आईआईटी बीएचयू के प्रतिभाशाली छात्रों द्वारा संगीतमय प्रस्तुति और गरबा, ओडिसी, भरतनाट्यम, कथक और भांगड़ा जैसे शास्त्रीय नृत्य प्रदर्शन से भरा एक सांस्कृतिक प्रदर्शन भी प्रदर्शित किया गया।

सीएम योगी ने यूथ-20 सम्मेलन का किया उद्घाटन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय दौरे पर गुरुवार दोपहर बाद वाराणसी पहुंचे। इस दौरान सर्किट हाउस में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ विकास कार्यों और कानून व्यवस्था की समीक्षा की। इसके बाद सीएम अपना घर आश्रम गए और वहां निराश्रितों से मुलाकात की। सीएम योगी भेलूपुर जल संस्थान पहुंचकर सीस वरुणा में की जा रही जलापूर्ति का निरीक्षण किया। इसके बाद श्री काशी विश्वनाथ धाम और काल भैरव मंदिर जाकर दर्शन-पूजन किया। शुक्रवार की सुबह रुद्राक्ष कन्वेंशन सेटर में यूथ-20 के उद्घाटन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। इसके बाद लखनऊ रवाना हो गये।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भी पहुंचे

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर शुक्रवार को सुबह पहुंचे और रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में यूथ 20 बैठक में शामिल हुए। जबकि प्रदेश के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह व नगर निगम मंत्री केके शर्मा वाराणसी पहुंच चुके थे। दावा है कि इसके माध्यम से युवाओं को नवाचार और कौशल विकास से जुड़ने का मौका मिलेगा।

संस्कृति से रूबरू हुए वाई-20 के प्रतिनिधि

जी-20 देशों की काशी में इस माह तीन बैठकें होनी है। पहली वाई-20 यानी यूथ डेलीगेट्स की 17 से 20 अगस्त तक रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, सिगरा में हुई। दूसरी जी-20 संस्कृति कार्य समूह (कल्चरल वर्किंग ग्रुप) की बैठक 24 व 25 अगस्त को पंडित दीनदयाल हस्तकला संकुल, बड़ालालपुर में निर्धारित है। बैठक में भाग लेने के लिए प्रतिनिधि 23 अगस्त को काशी आ जाएंगे। महत्वपूर्ण व सबसे बड़ी जी-20 की संस्कृति मंत्री समूह (कल्चरल मीनिस्टर ग्रुप) की बैठक 26 अगस्त को होटल ताज में प्रस्तावित है। इसमें समूह से जुड़े सभी देशों के संस्कृति मंत्री के अलावा अंतरराष्ट्रीय संगठन के डेलीगेट्स भी भाग लेंगे। बैठक में भाग लेने के लिए मिनिस्टर 25 को ही काशी आएंगे। वित्त मंत्रालय की तरफ से आयोजित जी-20 की प्रस्तावित सस्टेनेबल फाइनेंस वर्किंग (एसएफडब्ल्यू) ग्रुप की चौथी बैठक 13 व 14 सितंबर को काशी में प्रस्तावित है। जी-20 की काशी में यह अंतिम बैठक बताई जा रही है।